New Year में दिल्ली में घर खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए कब आ रही है DDA की हाउसिंग स्कीम

नई दिल्ली
अगर आप राजधानी दिल्ली में अपना घर खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) नए साल में आपको यह मौका देने जा रहा है। डीडीए जनवरी के पहले हफ्ते में हाउसिंग स्कीम (Housing Scheme) 2021 लॉन्च करेगा। इसमें कुल 1175 फ्लैट बिक्री के लिए रखे जाएंगे। इनमें जसोला में 3 बेडरूम के 200 फ्लैट और द्वारका में 2 बेडरूम के 700 फ्लैट शामिल हैं।

डीडीए ने मार्च 2019 में पिछले हाउसिंग स्कीम में 17,922 फ्लैट बिक्री के लिए रखे थे। लेकिन 10,294 फ्लैट्स के लिए ही ड्रॉ निकाला गया क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर तबके (EWS) 7,000 फ्लैटों को हटा दिया गया था। इस कैटगरी में बहुत कम आवेदन मिले थे। डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि स्कीम तैयार है और जल्दी ही उप राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में होने वाली अथॉरिटी की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। इस स्कीम के तहत बिक्री के लिए रखे जाने वाले सभी फ्लैट तैयार हैं। डीडीए ने इस स्कीम को लॉन्च करने के लिए सारी तैयारियां कर ली हैं।

ज्यादातर एचआईजी और एमआईजी फ्लैट
अधिकारी ने बताया कि इस बार ऑफर किए जा रहे सारे फ्लैट जसोला और द्वारका में अच्छी लोकेशन पर हैं। इस बार केवल एचआईजी (HIG) और एमआईजी (MIG) फ्लैट ऑफर किए जा रहे हैं। पिछली स्कीम में 1 बेडरूम वाले फ्लैट्स को लोगों ने ज्यादा भाव नहीं दिया था। यही वजह है कि इस बार 1 बेडरूम वाले फ्लैट्स शामिल नहीं किए गए हैं। हालांकि द्वारका के करीब मंगलापुरी में स्थित ईडब्ल्यूएस कैटगरी के 275 फ्लैट इसमें शामिल हैं जिनकी कीमत 25 लाख रुपये से कम है।

कितनी होगी कीमत
एमआईजी फ्लैट्स की कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपये होगी जबकि एचआईजी की कीमत 2.2 करोड़ रुपये के आसपास होगी। कोरोना महामारी को देखते हुए हाउसिंग स्कीम पूरी तरह ऑनलाइन होगी। यह स्कीम ज्यादा लंबे समय तक खुली रहेगी ताकि सैंपल फ्लैट देखने के लिए भीड़भाड़ न हो। डीडीए ने हाउसिंग स्कीम के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है।