कच्छ में आज पीएम मोदी ने विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के कच्छ में कई परियोजनाओं के लिए नींव पत्थर रखने के लिए तैयार हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री जिले के तेरो शहर के किसानों और कारीगरों के साथ बातचीत करेंगे और खवाड़ा में दुनिया के सबसे बड़े संकर नवीकरणीय ऊर्जा पार्क की नींव रखेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में दोपहर में अरब सागर तट के किनारे मांडवी में एक अलवणीकरण संयंत्र की आधारशिला भी रखी जाएगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि 30,000 मेगावाट का हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बिजली पैदा करने के लिए पवनचक्की और सौर पैनल दोनों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में स्थापित किए जाने वाले चार अन्य विलवणीकरण संयंत्रों के लिए एक वर्चुअल ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह भी करेंगे। उन्होंने कहा कि वे कच्छ के गुंडियाली, देवभूमि द्वारका में गन्धवी, भावनगर में घोघा और सोमनाथ में सूत्रपाड़ा में आएंगे।

वह जिले में अंजार और भचाऊ के बीच कच्छ जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ या सरहद डेयरी द्वारा स्थापित किए जा रहे 2 लाख लीटर क्षमता के दूध के चिलिंग प्लांट के लिए एक ऑनलाइन ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह करेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी केंद्र सरकार की कृषि विकास योजना के तहत 129 करोड़ रुपये के स्वचालित प्लांट का शिलान्यास करेंगे।

तत्कालीन सीएम के रूप में, मोदी ने 2013-14 में 2 लाख लीटर प्रसंस्करण क्षमता के साथ जिले का पहला डेयरी प्लांट स्थापित किया था।

इससे पहले, संयंत्र से दूध को प्रसंस्करण के लिए गांधीनगर स्थित अमूल संयंत्र में ले जाया जाता था। नए संयंत्र के साथ, अमूल ब्रांड के तहत कच्छ में एक और 2 लाख लीटर दूध और छाछ को संसाधित और बेचा जाएगा।

इसके बाद, प्रधानमंत्री किसानों के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें पंजाबी किसान शामिल होंगे, जो कच्छ जिले में अपनी जमीन पर खेती कर रहे हैं।

वह कच्छी कारीगरों के साथ भी बातचीत करेंगे, और 2001 के भूकंप पीड़ितों की याद में भुज में बनाए जा रहे एक स्मारक पार्क की समीक्षा करेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम का देर शाम नई दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है