मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से रेल कर्मचारियों की अटेंडेंस

जबलपुर। जबलपुर मंडल के रेल कर्मचारियों की अटेंडेंस अब ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से दर्ज की जाएगी। इस प्रक्रिया में सबसे पहले टीटीई स्टाफ की अटेंडेंस शुरू की जा रही है, क्योंकि TTE रेलवे का एक ऐसा अधिकारी है जो सबसे महत्वपूर्ण है और यदि वह रजिस्टर पर उपस्थिति दर्ज करके कर्तव्य से अनुपस्थित हो जाए तो काफी नुकसान होता है।

मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ड्यूटी लगेगी

जबलपुर समेत मंडल की सीमा में आने वाले टीटीई की नियमित ड्यूटी लगाने के लिए एप से उपस्थिति दर्ज करने की नई व्यवस्था होने जा रही है। मंडल ने टीटी लॉबी इन हैंड एप तैयार कर लिया है, जिसकी मदद से टीटीई की उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था को अनिवार्य तौर पर लागू होगा।

अटेंडेंस के लिए ऐप काम नहीं करेगा, लॉबी में आकर उपस्थिति दर्ज करनी होगी

इसके बाद ड्यूटी पर आने और जाने, दोनों ही स्थिति में लॉबी में आकर एप से उपस्थिति दर्ज करनी होगी। यह उपस्थिति तभी दर्ज होगी, जब टीटीई के एप में लॉबी के प्रभारी द्वारा दिया गया क्यूआर कोड लिखा जाएगा। इस एप के लागू होने के बाद काम न करने वाले टीटीई परेशान हैं। हालांकि अधिकांश टीटीई इस एप से इसलिए खुश हैं कि उनका काम स्पष्ट दिखेगा, ताकि वह अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभा सकें। इधर कमर्शियल विभाग ने इस एप के उपयोग में लाने की सभी तैयारी लगभग पूरी कर ली है।

TTE की लाइव लोकेशन मिलती रहेगी, हमेशा डायरेक्ट कनेक्शन में रहेगा

स्टेशन पर आकर ड्यूटी रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज करना होता है, लेकिन कागज के रिकॉर्ड की प्रमाणिकता कई बार नहीं हो पाती। ऐसे में यह एप इस प्रमाणिकता को साबित करने में मदद करेगा। इधर टीटीई स्टॉफ की कब और किस ट्रेन में ड्यूटी है। उससे संपर्क कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी भी पूरी एप में ही दिखाई देगी।