HOMEविदेश

मोदी-नेतन्याहू ने लिखी दोस्ती की मजबूत इबादत, दोनों देशों के बीच 9 समझौते

नई दिल्ली। भारत और इसराईल ने 25 साल पुराने अपने राजनयिक संबंधों को दोनों देशों की जनता के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाने के नए संकल्प के साथ आज परस्पर सहयोग के नौ करारों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच यहां हैदराबाद हाऊस में हुई द्विपक्षीय शिखर बैठक में ये फैसले लिए गए।
संयुक्त प्रैस वार्ता
बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी ने हिब्रू भाषा में  नेतन्याहू का स्वागत किया। उन्होंने कहा, मेरे प्रिय मित्र, आपका भारत में स्वागत है। आपकी यात्रा के साथ हमारे नववर्ष के कैलेण्डर में विशेष पर्व शुरू हो गए है। मकर संक्रांति, पोंगल, बीहू आदि। मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने अपने संबंधों में प्रगति की समीक्षा की है और उन्हें आगे ले जाने वाले अवसरों के सहारे आगे बढ़ाने का निश्चय किया। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत में संबंधों को मजबूत बनाने और साझेदारी को व्यापक बनाने पर सहमति कायम हुई।
news24you

news24youये समझौते हुए
साइबर सुरक्षा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, हवाई यातायात से लेकर होम्योपैथिक उपचार और नवीकरणीय ऊर्जा के भंडारण के क्षेत्र में सहयोग के समझौते शामिल हैं। इसके अलावा कृषि और रक्षा क्षेत्र, फिल्मों को लेकर सहयोग आदि।
बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस. जयशंकर, विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) विजय गोखले, भारत में इसराईल के राजदूत डेनियल कारमेन उपस्थित थे।
news24you
नेतन्याहू बोले
-यह ऐतिहासिक यात्रा है। हमारी सभ्यता दुनिया में सबसे पुरानी।
-हाइफा में शहीद जवानों को सलाम।
-भारत-इजरायल के रिश्तों में कुछ अलग हो रहा है।
पीएम मोदी का अभ‍िवादन पूरे इजरायल के लिए।
नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर
अपनी यात्रा के आधिकारिक कार्यक्रम के आरंभ में नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद नेतन्याहू को तीनों सेनाओं की संयुक्त टुकड़ी ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुनों पर सलामी पेश की। मेहमान नेता ने सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद  मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से मिलवाया। इनमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह, पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया, तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल थे। इसके बाद नेतन्याहू ने मोदी का परिचय अपने साथ प्रतिनिधियों से कराया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button