HOMEMADHYAPRADESHज्ञानराष्ट्रीय

CM Rise School Update: सीएम राइस स्‍कूल में एडमीशन के लिए बच्चों को देना होगा एंट्रेस टेस्‍ट

Admission Open CM Rise School चयन परीक्षा के आधार पर शिक्षकों की पदस्थापना

CM Rise School Update। सीएम राइज योजना के तहत चयनित स्कूलों में केजी से लेकर बारहवीं तक की कक्षाएं एकीकृत शाला के अंतर्गत संचालित की जाएंगी। निजी स्कूल की तर्ज पर सीएम राइज स्कूलों को विकसित किया जा रहा है। राजधानी के जहांगीराबाद स्थित रशीदिया स्कूल को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तैयार किया गया है।

CM Rise school Result प्रशासकीय और अकादमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा के रिजल्ट घोषित, यहां देखें

इसमें एक अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। पिछले साल भी रशीदिया स्कूल में आवेदन अधिक आए थे। इस कारण बच्चों का एडमिशन टेस्ट के आधार पर लिया गया था। पहली से आठवीं कक्षा में 320 सीटों के लिए करीब 550 आवेदन आए थे। इस बार भी आवेदन अधिक आने पर टेस्ट के आधार पर प्रवेश होंगे। इस स्कूल को पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों की छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखकर नया रूप दिया गया है।

बता दें कि सीएम राइज योजना के तहत 360 सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है। इसके लिए 855 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। राज्य सरकार ने 9,200 सीएम राइज स्कूल खोलने का फैसला किया है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए संसाधन संपन्ना स्कूल तैयार किया जा रहा है।

CM Rise School Update राजधानी में बनेंगे आठ सीएम राइज स्कूल

राजधानी में आठ सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है। इसमें महात्मा गांधी शासकीय उमावि, कमला नेहरू स्कूल, शासकीय कन्या उमावि गोविंदपुरा, शासकीय उमावि निशातपरा, सरदार वल्लभाई पटेल करोंद, शासकीय उमावि बर्रई, शासकीय उमावि बैरसिया, रशीदिया स्कूल शामिल हैं। इसमें माडल के रूप में रशीदिया स्कूल को तैयार किया गया है। इसे स्कूल शिक्षा विभाग, नगर निगम, स्मार्ट सिटी, पीडब्ल्यूडी विभाग ने मिलकर तैयार किया है। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग ने 20 लाख रुपये दिए हैं।

CM Rise School Update रशीदिया स्कूल को इस तरह किया गया है तैयार

स्कूल की दीवारों पर समुद्री जीवों से लेकर अंतरिक्ष की जानकारी देने वाले और टेडी बियर के चित्र उकेरे और रखे गए हैं। पहली से आठवीं कक्षा को थीम आधारित तैयार किया गया है। पहली कक्षा को समुद्र थीम दिया गया है। दूसरी कक्षा को जू थीम, तीसरी को मातृभूमि, चौथी को जिम्मेदारी, पांचवीं को एक्स्ट्रा एक्टिविटी, छठवीं को रिश्ते और भावनाएं, सातवीं को पहचान और आठवीं कक्षा को उड़ान थीम पर डेकोरेट किया गया है।

CM Rise School Update चयन परीक्षा के आधार पर शिक्षकों की पदस्थापना

पहले चरण में 276 सीएम राइज स्कूलों में प्राचार्य और शिक्षकों की पदस्थापना के लिए चयन प्रक्रिया पूरी की गई। इसमें शिक्षकों के लिए चयन परीक्षा ली गई और प्राचार्यों के लिए साक्षात्कार लिए गए थे। शिक्षक के लिए करीब 20 हजार शिक्षकों ने परीक्षा दी थी
सीएम राइज स्कूलों में ये होंगी सुविधाएं

CM Rise school Result प्रशासकीय और अकादमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा के रिजल्ट घोषित, यहां देखें

विशेष बायो टायलेट, मेडिकल रूम, स्पोर्ट्स रूम, योगा क्लब, ओपन स्पेश, भोजन कक्ष, आउटडोर प्ले ग्राउंड, म्यूजिक रूम, क्रिएटिव स्पेस, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, परिवहन व्यवस्था, सीसीटीवी, फर्नीचर, खेल सामग्री आदि सुविधाएं होंगी।

फैक्‍ट फाइल

प्रदेश के सीएम राइज के तहत चयनित स्कूल – 9,200

सरकारी स्कूलों को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए बजट – 855 करोड़
पहले चरण में बनाए जाएंगे स्कूल – 360
रशीदिया स्कूल का निर्माण- करीब एक करोड़ रुपये खर्च
पहली से आठवीं तक कक्षाएं- 320
प्रत्येक कक्षा में सीटें – 40

रशीदिया स्कूल को पहली से आठवीं कक्षा तक तैयार किया गया है। पिछले साल 320 सीट से अधिक आवेदन आए थे। जिन्हें उसी परिसर में शासकीय कन्या स्कूल में प्रवेश दिलाया गया।
– स्मिता मेश्राम, प्राचार्य, शासकीय कन्या उमावि बरखेड़ी , भोेपाल

पहली कक्षा में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश होगा। साथ ही सक्षात्कार भी लिया जाएगा। अन्य कक्षाओं में खाली सीटों पर टेस्ट के आधार पर प्रवेश होंगे।
– निवेदिता भटनागर, प्रधानाध्यापक, रशीदिया स्कूल, भोपाल

सीएम राइज स्कूलों के लिए शिक्षकों का चयन परीक्षा के आधार पर कर लिया गया है। अब च्वाइस फीलिंग कराकर मेरिट के आधार पर उनकी पदस्थापना की जाएगी।
– डीएस कुशवाहा, अपर संचालक लोक शिक्षण संचालनालय

Show More

Related Articles

Back to top button