Techonology

Aadhaar Card में अपडेट न होने पर इन आसान तरीकों से दर्ज करें शिकायत

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड से जुड़े सवाल और शिकायतों को हल करने के लिए संपर्क केंद्र की स्थापना की है।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। बैंक खाता खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न, शिक्षा संस्थान में एडमिशन, स्कॉलरशिप, सरकारी योजनाओं का लाभ, लोन और राशन लेने के लिए 12 अंकों के आधार की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड में दर्ज हर चीज सही और अपडेट होना चाहिए। खासतौर पर नाम, पता, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर सहीं नहीं होने पर कई बार काम रुक जाते हैं। इसलिए आधार कार्ड की डिटेल्स का अपडेट होना जरूरी है। हालांकि कई बार ऐसा होता कि आधार कार्ड में अपडेट नहीं हो पाता। ऐसे में आज हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। कुछ शिकायत दर्ज कराने के तरीके बता रहे हैं। जिससे आप अपने आधार से जुड़ी समस्या को जल्द सुलझा लेंगे।

 

यूआईडीएआई संपर्क केंद्र

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड से जुड़े सवाल और शिकायतों को हल करने के लिए संपर्क केंद्र की स्थापना की है। कोई भी नागरिक आधार या इनरॉलमेंट नंबर से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर कॉल

आधार कार्ड होल्डर चाहें तो टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं। साथ ही help@uidai.gov.in पर ईमेल कर कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए करें शिकायत

– सबसे पहले वेबसाइट htttps://resident.uidai.gov/in पर जाना होगा।

– वेबाइट ओपन होने के बाद Contact and Support टैब पर क्लिक करना है।

 

– फिर Grievance Redressal Mechanism सेक्शन में जाकर File a Complaint ऑप्शन पर क्लिन करना होगा।

– अब एक नया टैब ओपन होगा। इस पर आईडी नंबर और तारीख और समय भरना होगा।

– फिर नाम, मोबाइल, ईमेल आईडी, पिन कोड, शहर का नाम, शिकायत का प्रकार।

– इसके बाद शिकायत लिखकर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना है।

Show More

Related Articles

Back to top button