HOMEज्ञान

Bharat Gaurav train ‘भारत गौरव यात्रा’ ट्रेन IRCTC MP से 54 हजार में दक्षिण भारत घुमाएगी, पहली 100 बुकिंग पर 10% डिस्काउंट, किश्त में भुगतान

इंडियन रेलवे 'भारत गौरव यात्रा' ट्रेन IRCTC MP से 54 हजार में दक्षिण भारत घुमाएगी, पहली 100 बुकिंग पर 10% डिस्काउंट, किश्त में भुगतान

Bharat Gaurav train MP से दक्षिण भारत की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे IRCTC ‘भारत गौरव यात्रा’ ट्रेन चलाने जा रहा है। मध्यप्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, बीना और इटारसी से बुकिंग की जाएगी। रामेश्वरम् से लेकर कन्याकुमारी तक AC ट्रेन से यात्रा कराई जाएगी। 9 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ट्रेन 13 दिनों के “साउथ इंडिया टूर” पर रवाना होगी। ट्रेन को ‘भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन नाम दिया है।

इसके लिए भोपाल के साथ ही मथुरा, आगरा, ग्वालियर, झांसी, बीना, इटारसी व नागपुर से भी यात्री इसमें सवार हो सकेंगे। इसके लिए प्रति यात्री करीब 54 हजार रुपए लिए जाएंगे। पहली 100 बुकिंग कराने वाले यात्रियों को 10% की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही सबसे लोकप्रिय श्री रामायण यात्रा भी 24 अगस्त को दोबारा कराई जाएगी।

यहां-यहां की यात्रा कराई जाएगी

दक्षिण भारत के प्रमुख धार्मिक व विरासत स्थल हैदराबाद, रामेश्वरम्, मदुरै, कन्याकुमारी, तंजौर, महाबलीपुरम्, कांचीपुरम् और श्रीसेलम (मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग) का भ्रमण यात्रा कार्यक्रम में शामिल है। यहां के सभी महत्वपूर्ण मंदिरों व स्मारकों का भ्रमण व दर्शन कराया जाएगा। ट्रेन में थर्ड एसी के 10 कोच होंगे, जिसमें 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

यहां घुमाया जाएगा

  • ट्रेन दिल्ली से रवाना होकर तीसरे दिन हैदराबाद पहुंचेगी। यहां गोलकुंडा फोर्ट, चार मीनार, बिरला मंदिर व नवनिर्मित श्री रामानुजाचार्य स्वामी जी की विशाल प्रतिमा (स्टैच्यु ऑफ इक्वालिटी) का भ्रमण कराया जाएगा।
  • हैदराबाद में दो दिनों के टूर के बाद ट्रेन रामेश्वरम् पहुंचेगी। यहां पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा।
  • रामेश्वरम् से अगले दिन यह ट्रेन मदुरै के लिए प्रस्थान करेगी। प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर घुमाया जाएगा।
  • अगला पड़ाव कन्याकुमारी होगा, जहां पर्यटकों को विवेकानंद रॉक मेमोरियल, कन्याकुमारी मंदिर व सूर्यास्त स्थल देखने का मौका मिलेगा।
  • कन्याकुमारी के बाद दक्षिण के विरासत मंदिरों का शहर तंजौर यात्रा का अगला पर्यटन स्थल होगा। विश्व विरासत में शामिल बृहदेश्वर मंदिर का दर्शन लाभ लिया जा सकेगा।
  • तंजौर से चलकर यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी, जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही बसों द्वारा महाबलीपुरम का समुद्री बीच व प्राचीन शोर टेम्पल जो कि यूनेस्को के विश्व विरासत के स्थल रूप मे जाना जाता है, घुमाया जाएगा।
  • यह ट्रेन अंतिम पड़ाव, आंध्र प्रदेश में स्थित मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए कुरनूल शहर में रुकेगी। बसों द्वारा पर्यटकों को मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। इस पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन द्वारा करीब 7000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

शाकाहारी भोजन मिलेगा

ट्रेन में आधुनिक किचन कार से निर्मित शाकाहारी भोजन यात्रियों को बर्थ पर ही मिलेगा। यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी प्रदान करने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे।

पैकेज में यह शामिल रहेगा

भारत गौरव पर्यक ट्रेन, केंद्र सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने 13 दिनों की यात्रा के लिए रु 53 हजार 970 रुपए प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। साथ ही, पहली 100 बुकिंग पर 10% का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button