UttarPradeshराष्ट्रीय

UP Breaking Nikay Chunav: निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई, 20 दिसंबर तक अधिसूचना पर लगी रोक

UP Breaking Nikay Chunav: निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई, 20 दिसंबर तक अधिसूचना पर लगी रोक

UP Breaking Nikay Chunav: निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई, 20 दिसंबर तक अधिसूचना पर लगी रोक, निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने अगली तारीख़ 20 दिसम्बर लगाई. तब तक स्टे जारी रहेगा. सरकार से रिपोर्ट तलब. हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के मामले में दाखिल याचिका पर राज्य सरकार ने आज हलफनामा दी

राज्य सरकार पर नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण लागू करने में प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाते हुए याचिका दाखिल की गई. नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण लागू करने में प्रक्रिया का पालन न करने का आरोप राज्य सरकार पर लगाते हुए दाखिल जनहित याचिका पर न्यायमूर्ति डीके उपाध्याय की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने रोक लगा दी है अगली सुनवाई 20 दिसंबर को होगी

मनी लॉन्ड्रिंग केस में सुनवाई सुरक्षित, 10 दिनों की रिमांड पर भेजे गए मुख्तार अंसारी

बाहुबली और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को आज प्रयागराज की स्पेशल ईडी कोर्ट में पेश किया गया. मुख्तार अंसारी 10 दिनों की रिमांड पर भेज दिया गया है. मुख्तार अंसारी से ईडी 10 दिनों तक पूछताछ करेंगी.

सहारनपुर में टायरों से भरे ट्रक में लगी भीषण आग

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में टायरों से भरे ट्रक में भीषण आग लग गई. ट्रक में भीषण आग से इलाके में अफरा-तफरी मच गई. मौके पर दमकल विभाग की कई गाड़ियां पहुंची है. दमकल विभाग के कर्मी आग को बुझाने में जुटे हुए हैं.

लखनऊ के इन इलाकों में शुरू हुई 5जी सेवा

भारती एयरटेल ने आज लखनऊ में अपनी 5जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की. एयरटेल की 5जी सेवाएं शहर के गोमतीनगर, हजरतगंज, अलीगंज, एशबाग, राजाजीपुरम, अमीनाबाद, जानकीपुरम, आलमबाग और विकास नगर क्षेत्र में शुरू किया गया है.

यूपी पुलिस के 21,295 सिपाही बनेंगे हेड कांस्टेबल

उत्तर प्रदेश पुलिस के 21,295 सिपाही अब हेड कांस्टेबल बनेंगे. पुलिस महकमे ने पूरी की सिपाहियों के प्रमोशन की प्रक्रिया.डीजीपी मुख्यालय से वर्ष 2011 तक भर्ती सिपाहियों के प्रमोशन के लिए प्रस्ताव भेजा गया था. भर्ती बोर्ड ने 6 विभागीय प्रोन्नत समितियां बनाकर की थी एक-एक सिपाही की स्क्रीनिंग. डीजीपी मुख्यालय से पदोन्नत सिपाहियों की लिस्ट संबंधित जिलों के कप्तान को भेजी जाएगी. जिलों के कप्तान की तरफ से सत्यापन के बाद ही सिपाही हेड कॉन्स्टेबल बनेंगे.

मायावती बोलीं- व्यापारी वर्ग आंदोलन को मजबूर, सरकार जीएसटी कलेक्शन बढ़ने पर खुश

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को ट्वीट किया कि सरकार की गलत नीतियों व कार्यशैली आदि का ही परिणाम है कि पहले से ही नए जीएसटी राज के जंजाल से पीड़ित व्यापारी वर्ग अब यूपी में भी जीएसटी सर्वे-छापेमारी से तंग व दुःखी होकर बाजार बंद एवं आंदोलन करने को मजबूर हो रहे हैं, जिसका निवारण जरूरी है. उन्होंने कहा कि साथ ही गरीबी, बेरोजगारी व महंगाई के इस कठिन दौर में लोगों की क्रय शक्ति काफी घट गई है, फिर भी गरीब व मजदूर वर्ग दैनिक उपयोग की वस्तुओं पर भी जीएसटी की महंगी दर चुकाने को मजबूर है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद सरकार निश्चिन्त है कि उसका जीएसटी कलेक्शन बढ़ रहा है, क्या ऐसी सोच उचित, जनहितैषी?

कड़ी सुरक्षा के बीच प्रयागराज पहुंचा मुख्तार अंसारी, ईडी कोर्ट में होगी पेशी
बाहुबली और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को आज प्रयागराज की स्पेशल ईडी कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसके लिए मुख्तार को आज सुबह बांदा जेल से प्रयागराज के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया. पुलिस टीम मुख्तार अंसारी को प्रयागराज लेकर पहुंच गई है. थोड़ी देर बाद मुख्तार को कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्तार अंसारी के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी कराया था. प्रयागराज में मुख्तार की पेशी के मद्देनजर कोर्ट की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

नगर निकाय चुनाव को लेकर सरकार आज हाई कोर्ट में दाखिल करेगी जवाब
हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के मामले में दाखिल याचिका पर राज्य सरकार आज हलफनामा देगी. राय सरकार पर नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण लागू करने में प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाते हुए याचिका दाखिल की गई है. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अधिसूचना जारी करने के लिए सोमवार को रोक लगाई थी, जिसे बढ़ाकर बुधवार तक कर दिया गया था.राज्य सरकार सरकार ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान अपना जवाब देने के लिए एक दिन का वक्त और मांगा था, जिसे न्यायालय ने मंजूर कर लिया. आज सरकार कोर्ट में हलफनामा देगी.

फिरोजाबाद में बस और डीसीएम में टक्कर, 6 यात्रियों की मौत, 18 घायल

फिरोजाबाद में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि यात्रियों से भरी बस की डीसीएम वाहन से टक्कर हो गई. इसके बाद बस पलट गई. हादसे में 6 यात्रियों की मौत हो गई. इनमें एक बच्चा भी शामिल है. वहीं 18 लोग घायल बताये जा रहे हैं. इनमें कुछ की हालत नाजुक है. बताया जा रहा है कि बस लुधियाना से रायबरेली जा रही थी. चालक को झपकी आने की वजह से हादसा हुआ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने मृतकों के प्रति संवदेना व्यक्त करते हुए घायलों के उचित इलाज के निर्देश दिए हैं.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल टेक्सटाइल कॉन्क्लेव का करेंगे शुभारंभ

केंद्रीय कपड़ा व वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल काशी तमिल संगमम् के आयोजन में हिस्सा लेने के लिए आज दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आएंगे. वे एयरपोर्ट से सीधे नमो घाट जाएंगे. यहां से क्रूज से काशी विश्वनाथ धाम पहुंचकर दर्शन-पूजन करेंगे और क्रूज से ही रविदास घाट जाएंगे. यहां से बीएचयू में काशी तमिल संगमम् में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. केंद्रीय मंत्री बृहस्पतिवार की सुबह हस्तकला संकुल में आयोजित दो दिवसीय टेक्सटाइल कांक्लेव में शामिल होंगे और यहां तमिलनाडु व काशी के कपड़ा उद्यमियों-व्यापारियों से टेक्सटाइल विषय पर संवाद करेंगे. दूसरे सत्र में विजन-2047 विषय पर आयोजित सेमिनार में उद्यमियों से चर्चा करेंगे. इसके बाद कपड़ा उद्योग से जुड़े उद्यमियों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे.

मुख्तार अंसारी की प्रयागराज की ईडी कोर्ट में आज पेशी

माफिया मुख्तार अंसारी को आज प्रयागराज कोर्ट में पेश किया जाएगा. मनी लांड्रिंग मामले में ईडी की टीम मुख्तार को पेश करेगी. इसके लिए मुख्तार अंसारी को बांदा जेल से प्रयागराज कोर्ट लाया जा रहा है. मुख्तार को बुधवार सुबह बांदा से प्रयागराज के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया. बताया जा रहा है ​कि मुख्तार की 14 दिनों की कस्टडी रिमांड के लिए कोर्ट में अपील की जाएगी. इसके बाद मनीलांड्रिंग मामले में मुख्तार की अघोषित संपत्तियों के बारे में पूछताछ की जाएगी. वहीं जेल में बंद मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी और साले शरजीलरजा के बयानों का मिलान किया जाएगा.

ट्विटर पर टॉप ट्रेंड हुआ योगी इंडस्ट्रलाइज यूपी

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए टीम योगी जी-जान से जुटी हुई है. इसकी चर्चाएं अब दुनियाभर में होने लगी है. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन इकॉनमी बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों को सोशल मीडिया पर यूजर्स का जमकर समर्थन मिल रहा है. इसी कड़ी में मंगलवार को ट्विटर पर हैशटैग योगी इंडस्ट्रलाइज यूपी टॉप ट्रेंड में छाया रहा. इस दौरान 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स तक ये हैशटैग विजिबल हुआ. वहीं 19 हजार लोगों ने इस हैशटैग के साथ यूपी की बदलती तस्वीर को लेकर अपनी भावनाओं का इजहार पोस्ट के जरिए किया. इतना ही नहीं लगभग 36 हजार से ज्यादा यूजर्स ने लाइक, रिप्लाई और रीट्वीट के जरिए उत्तर प्रदेश के औद्योगिकरण को लेकर किये जा रहे प्रयासों को अपना समर्थन दिया.

क्रिसमस और नये साल को देखते हुए लखनऊ में 5 जनवरी तक बढ़ाई गई धारा 144

क्रिसमस और नये साल के अवसर पर होने वाले आयोजनों को देखते हुए धारा 144 को कमिश्नरेट क्षेत्र में पांच जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. यह आदेश संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था ने जारी किया. जेसीपी पीयूष मोर्डिया ने बताया कि क्रिसमस और नववर्ष पर बड़े आयोजन होते हैं. इस माह में गुरु गोविंद सिंह जयंती भी है. साथ ही कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित होनी है. इसे देखते हुए पांच जनवरी तक के लिए धारा 144 बढ़ाई गई है. उन्होंने बताया कि निषेधाज्ञा के दौरान जुलूस, रैली जैसी गतिविधियों के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी. सार्वजनिक स्थान पर पांच या इससे अधिक व्यक्ति एक साथ इकट्ठा नहीं होंगे. उन्होंने बताया कि निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

SGPGI का आज 39वां स्थापना दिवस समारोह, गवर्नर आनंदीबेन होंगी मुख्य अतिथि
राजधानी लखनऊ में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) 14 दिसंबर को अपना 39वां स्थापना दिवस मनाएगा. इस संस्थान की आधारशिला 1980 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ नीलम संजीव रेड्डी द्वारा रखी गई थी. यह दिन संस्थान के लिए प्रशिक्षण, शिक्षण और शोध के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों को स्वीकार करने का दिन है. एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आर.के. धीमान ने बताया कि स्थापना दिवस कार्यक्रम श्रुति सभागार में होगा. स्थापना दिवस समारोह की मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रहेंगी. इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक भी उपस्थित रहेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button