HOMEराष्ट्रीय

NEET-PG Exam 2022 नेशनल एलिजिबिटी कम एंट्रेस टेस्ट का आयोजन अब 21 मई को, 25 मार्च तक आवेदन

मेडिकल साइंसेस (NBEMS) ने शुक्रवार को ऐलान किया कि मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET-PG) का आयोजन 21 मई को किया जाएगा।

NEET-PG Exam 2022: नीट-पीजी परीक्षा 2022 की नई तिथियों का ऐलान कर दिया गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेस (NBEMS) ने शुक्रवार को ऐलान किया कि मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET-PG) का आयोजन 21 मई को किया जाएगा। आपको बता दें कि इससे एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी परीक्षा 2022 को स्थगित कर इसकी तारीख को 6 से 8 हफ्ते तक बढ़ाने की बात कही थी। शुक्रवार को इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन सरकार ने उससे पहले ही परीक्षा स्थगित कर दी। इसी के बाद NBEMS ने नीट-पीजी परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया।

AD

NBEMS की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि नीट-पीजी परीक्षा 2022 अब 21 मई को सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। साथ ही NEET-PG परीक्षा 2022 के लिए आवदेन करने की आखिरी तारीख, जो पहले 4 फरवरी थी, उसे भी बढ़ाकर 25 मार्च कर दिया गया है। यानी छात्र 25 मार्च तक NEET-PG परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NEET-PG Exam 2022
NEET-PG Exam 2022

पहले निर्थारित शेड्यूल के मुताबिक ये परीक्षाएं 12 मार्च से होनी थीं। लेकिन इसी बीच छह एमबीबीएस छात्रों ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, क्योंकि कई छात्रों की अनिवार्य इंटर्नशिप आदि जैसी कई आवश्यकताएं पूरी नहीं हुईं थीं। सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को परीक्षा के स्थगन पर इसी याचिका की सुनवाई करने जा रहा था। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को नेशनल नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेस (NBEMS) को NEET-PG परीक्षा 2022 को 6 से 8 सप्ताह तक बढ़ाने या उपयुक्त समय तक स्थगित करने के लिए कहा था क्योंकि इसकी परीक्षा की तारीखें NEET PG 2021 काउंसलिंग से टकरा रहा थीं।

गुरुवार को जारी एक आदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक ने लिखा, ‘NEET-PG-2022 परीक्षा तिथि यानी 12.03.22 में देरी के अनुरोध के संबंध में चिकित्सा डॉक्टरों से बहुत सारे अभ्यावेदन प्राप्त हो रहे थे। उसी अवधि में अन्य परीक्षाएं होने के कारण कई इंटर्न, मई 2022 के महीने तक PG काउंसलिंग 2022 में भाग नहीं ले पाएंगे। उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने नीट पीजी 2022 को 6-8 हफ्ते या उपयुक्त तरीके से स्थगित करने का फैसला किया है।’

AD
Show More

Related Articles

Back to top button