HOMEMADHYAPRADESH

School Reopening Feb 2022: दिल्ली में भी खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, देखें देशभर में कहां बन्द कहां खुले स्कूल

School Reopening Feb 2022: दिल्ली में भी खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, देखें देशभर में कहां बन्द कहां खुले स्कूल

School Reopening This Week: कोरोना के केस घटने के साथ ही स्कूल और कॉलेज खोलने का सिलसिला शुरू हो गया है। ताजा खबर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से आ रही है। यहां दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया गया है। वहीं इससे पहले कर्नाटक के बेंगलुरू में 31 जनवरी 2022 को सभी स्कूल खोल दिए गए थे। यहां 70 फीसदी बच्चे कक्षाओं में पढ़ने आ रहे हैं।

AD

School Reopening Feb 202

वहीं महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, उत्तराखंड, तेलंगाना में 1 फरवरी 2022 से स्कूल खोल दिए गए। मध्य प्रदेश में 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने का फैसला हुआ है। ताजा खबर यूपी, दिल्ली और बिहार से आ रही है। इन राज्यों में भी स्कूल खोलने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है और सबकुछ ठीक रहा तो फरवरी के पहले हफ्ते में ही (School Reopening This Week) स्कूल खोल दिए जाएंगे। यहां देखिए राज्यवार List और जानिए अपने शहर का हाल

 1 फरवरी 2022 से इन राज्यों में खुल गए स्कूल

महाराष्ट्र: राज्य के पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी से फिर खुल गए। पुणे में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा रखा गया है। वहीं कक्षा 9 से 10 तक के स्कूल नियमित कार्यक्रम के अनुसार चल रहे हैं। जिले के कॉलेज निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खुल गए हैं।

मध्य प्रदेश: राज्य में स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 1 से 12 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल गए हैं। साथ ही सरकार ने ऐलान किया है कि 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी निश्चित समय पर ही होंगी। राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय विशेषज्ञों के परामर्श और राज्य भर में कोविड -19 स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है।

School Reopening Feb 202

झारखंड: राज्य में स्कूल और कॉलेज कक्षा 1 से 12 तक के लिए फिर से खुल गए हैं। कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल 1 फरवरी से रांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, देवघर, सरायकेला, सिमडेगा और बोकारो सहित 7 जिलों में फिर से खोल दिए गए।

तेलंगाना: राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी सख्त COVID19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूल, कॉलेज खोल दिए गए हैं। राज्य के कुछ स्कूलों ने सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक ऑफलाइन कक्षाएं जारी रखने का फैसला किया है।

राजस्थान: राज्य में स्कूल कक्षा 10 से 12 के लिए फिर से खुल गए हैं। राज्य में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 10 फरवरी से फिर से खुलेंगे। हालांकि, छात्र चाहें तो ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी चुन सकते हैं।

हरियाणा: राज्य भर में कक्षा 10, 11 और 12 के लिए स्कूल 1 फरवरी से ऑफलाइन मोड में फिर से खुल गए हैं। स्कूलों को राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा जारी सभी COVID19 दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

Schools Reopen: यूपी, बिहार में कब खुलेंगे स्कूल

बिहार से ताजा खबर है कि यहां 7 फरवरी से सरकारी और निजी स्कूल खुल जाएंगे। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह ऐलान किया। पूरी क्षमता के साथ स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे। ऐसे में एक बार फिर से ऑफलाइन कक्षा की व्‍यवस्‍था फिर से बहाल हो जाएगी। यूपी में स्कूल कब खुलेंगे, इस पर फैसला अभी नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि सरकार जल्द सकारात्मक फैसला ले सकती है। यहां स्कूल खोलने की मांग भी उठ रही है। सीबीएसई स्कूल मैनेजर एसोसिएशन की ओर से स्कूल संचालकों ने स्कूल खोलने की मांग को लेकर अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा।

Schools Reopen in West Bengal, latest News

पश्चिम बंगाल में 3 फरवरी से स्कूल खुल गए। अभी आठवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को अनुमति दी गई है। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी की पढ़ाई भी तेज कर दी जाएगी। प्रदेश में कोरोना के केस घटने के बाद ममता बनर्जी सरकार ने यह गाइडलाइन जारी की है। स्कूलों के साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button