HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission DA News कर्मचारियों के सैलरी बैंक खाते में सीधे 2 लाख रुपये से अधिक आ सकते हैं

7th Pay Commission DA News कर्मचारियों के सैलरी बैंक खाते में सीधे 2 लाख रुपये से अधिक आ सकते हैं

7th Pay Commission DA Arear Big Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार (PM Narendra Modi Government) अभी बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दे सकती है। अब जब Union Budget 2022 पेश कर दिया गया है, तो मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के डीए एरियर (Dearness Allowance – DA Arear) देने पर विचार कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 18 महीने के डीए एरियर को एक ही किश्त में देने पर विचार बना रही है। अगर ऐसा होता है कर्मचारियों के सैलरी बैंक खाते में सीधे 2 लाख रुपये से अधिक आएंगे।

AD

एक किश्त में आ सकते हैं 2 लाख रुपये

कैबिनेट परिषद पिछले 18 माह से लंबित DA बकाया को एक ही किश्त में देकर निपटाने की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों के सैलरी बैंक खाते में इस वित्त वर्ष के खत्म होने तक 2 लाख रुपये आ सकते हैं।

वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (JCM) की जल्द ही बैठक होगी। इसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होने की संभावना है। लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा। वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा। मोदी सरकार इस पर जल्द फैसला कर सकती है क्योंकि ट्रेड यूनियन इस पर जल्द से जल्द फैसला कराना चाहती है।

क्या होता है DA

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता

AD
Show More

Related Articles

Back to top button