MP Corona News कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में पहली बार प्रदेश में एक ही दिन में 9 मरीजों की मौत

MP Corona News कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में पहली बार बुधवार को प्रदेश में एक ही दिन में नौ मरीजों की मौत हुई है। 80,530 सैंपल की जांच में 7,430 मरीज मिले हैं। इस तरह बुधवार को संक्रमण दर 9.22 फीसद रही। यह अच्छी बात है कि तीन दिन से संक्रमण दर 10 फीसद से कम है, जो कि पिछले हफ्ते 13 फीसद तक पहुंच गई थी। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में सक्रमण दर अधिकतम 16 फीसद तक पहुंची थी। प्रदेश में गुरुवार को 7,359 मरीज मिले थे, जबकि छह मरीजों की मौत हुई थी।

इंदौर में छह, भोपाल में दो और रतलाम में एक मरीज की मौत

इंदौर में छह, भोपाल में दो और रतलाम में एक मरीज की मौत कोरोना से हुई है। चिंता की बात यह है कि जैसे-जैसे सक्रिय मरीजों की संख्या कम हो रही है, मौतों की संख्या बढ़ रही है। सक्रिय मरीजों में जब एक हजार से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती थे, तब ऐसी स्थिति नहीं थी। इस संबंध में हमीदिया अस्पताल के छाती व श्वास रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. लोकेन्द्र दवे ने बताया कि अभी जिन मरीजों की मौत हो रही है, वह उस समय ही भर्ती हुए थे, जब ज्यादा मरीज आ रहे थे। अभी कम मरीज आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर में हमीदिया अस्पताल में अभी तक जिन मरीजों की मौत हुई है, उनमें सभी मरीज पहले दूसरी गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। मरने वाले मरीजों में ज्यादातर किडनी रोग, गंभीर हृदय रोग और कैंसर से पीड़ित थे।

812 मरीज अस्पतालों में भर्ती

प्रदेश में तीसरी लहर में सक्रिय मरीजों की संख्या 72 हजार से कम होते हुए 52,963 पर आ गई है। इनमें 812 मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। बाकी होम आइसोलेशन में हैं। भर्ती मरीजों में से 242 आइसीयू/ एचडीयू में, 245 इससे आक्सीजन बेड और बाकी 325 मरीज सामान्य बिस्तर पर बिना आक्सीजन के हैं। इंदौर में 72 और भोपाल में 70 मरीज आइसीयू में हैं।