HOMEराष्ट्रीय

रुको जरा…Hindustani Bhau यूट्यूबर विकास पाठक गिरफ्तार, पंगा लेने के लिए चर्चित रहते हैं

Hindustani Bhau यूट्यूबर विकास पाठक गिरफ्तार , पंगा लेने के लिए चर्चित रहते हैं

Hindustani Bhau विकास पाठक हिंदुस्तानी भाऊ को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि उन्होंने छात्रों को राज्य सरकार के खिलाफ भड़काया है. इससे पहले भी भाऊ विवादों में रह चुके हैं. कभी बयानों की वजह से तो कभी अपने वीडियो की वजह से.अक्सर सोशल मीडिया पर रुको जरा, रुक जाओ जरा.. या फिर जोरदार हंसते हुए उन्हें लोग रील में दिखाया करते हैं।

AD

हिंदुस्तानी भाऊ Hindustani Bhau उर्फ विकास पाठक ने छात्रों को महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री बरसा गायकवाड़ के आवास के पास इकट्ठा होने के लिए कहा था। इसलिए सोमवार को 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की मांग हो सकती है।

पुलिस के मुताबिक हिंदुस्तानी भाऊ Hindustani Bhau  ने इंस्टाग्राम पर छात्रों को भड़काने वाला एक वीडियो अपलोड किया. भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें दंगा रोकथाम, महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र संपत्ति क्षति अधिनियम शामिल हैं। छात्रों ने हाल ही में ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर मुंबई और नागपुर में विरोध प्रदर्शन किया है।

हिंदुस्तानी भाऊ उर्फ विकास पाठक बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के किरदार से काफी प्रभावित हैं और कई बार एक ही लुक में नजर आ चुके हैं. विकास पाठक का जन्म 8 अगस्त 1983 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने सेंट एंड्रयूज हाई स्कूल, मुंबई से स्कूल में पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक किया।

2013 में विकास पाठक ने यूट्यूब पर वीडियो देना शुरू किया। जिसमें काफी अपशब्दों का प्रयोग किया गया है। बिग बॉस 13 में पहुंचकर उन्हें और ज्यादा लोकप्रियता मिली। वह वाइल्ड कार्ड लेकर बिग बॉस के घर में एंट्री करते हैं।

उन्हें भाऊ, हिंदुस्तानी भाऊ, बबलू भैया, विकास पाठक आदि कई नामों से जाना जाता है। YouTube के अलावा, विकास पाठक मुंबई के एक स्थानीय समाचार पत्र दक्ष पुलिस टाइम्स के लिए एक समाचार रिपोर्टर के रूप में भी काम करते हैं।

भाऊ ने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काम किया है. वे कुछ समय के लिए एक मराठी अखबार के साथ जुड़ गए थे. साल 2011 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ चीफ क्राइम रिपोर्टर का पुरस्कार दिया गया था. लेकिन बाद में उन्होंने अपनी राह बदली और 2014 में खुद का यूट्यूब चैनल लेकर आ गए. मिमिक्री का शौक बचपन से था, ऐसे में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर संजय दत्त की खूब मिमिक्री की, लोगों ने वीडियो पसंद करने शुरू किए और देखते ही देखते उनका चैनल चल पड़ा.

यूट्यूब चैनल बनाते ही लोकप्रियता

फिर एक कदम आगे बढ़कर हिंदुस्तानी भाऊ ने देश के मुद्दों पर बात करना शुरू कर दिया. अंदाज उनका अलग था, ज्यादा तल्ख भी रहा. गालियों का इस्तेमाल था, चेतावनियां थीं और कई मौकों पर विवाद. लेकिन भाऊ पीछे नहीं हटे और कई मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखने लगे. कभी पाकिस्तान को गालियां देते तो कभी देश के खिलाफ बोलने वालों के खिलाफ मोर्चा खोल देते. खास बात ये भी रहती कि उनके ऐसे ज्यादातर वीडियो गाड़ी में बनाए जाते थे.

बिग बॉस बन गया गेम चेंजर

इतनी बार ट्रेंड होने के बाद हिंदुस्तानी भाऊ ने अपने करियर में एक और बड़ा फैसला लिया. देश के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस में हिस्सा लेने का. सीजन 13 में उन्होंने दस्तक दी और एक लंबा सफर तय किया. उनको घर का सबसे बड़ा एंटरटेनर बताया गया और दर्शकों ने भी खूब वोट दिए. जीत तो नहीं पाए, लेकिन शो में लगातार छाए रहे. लेकिन इन सब के बीच भाऊ का सुर्खियों का कोटा सबसे ज्यादा विवादों ने ही पूरा किया.

एकता कपूर संग तकरार चर्चित

जितना ट्रेंड करता वीडियो, उतना बड़ा मतलब उनका विवाद. कई मौकों पर भाऊ ने अपने बयानों से बवाल खड़ा किया है. एकता कपूर संग उनकी तकरार तो सबसे ज्यादा सुर्खियों मे ंरही थी. जब एकता कपूर की सीरीज XXX आई थी, तब एक सीन को लेकर खूब बवाल मचा था. हिंदुस्तानी भाऊ ने तो एकता को धमकी तक दे डाली थी. पुलिस में शिकायत करवाई थी और राष्ट्रपति से उनका पद्मश्री वापस लेने की मांग की.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button