HOMEजरा हट केराष्ट्रीय

Virtual Rape अब यही सुनना बाकी था? महिला का 60 सेकेंड में हो गया वर्चुअल रेप, पढ़ें पूरा मामला

Virtual Rape अब यही सुनना बाकी था? महिला का 60 सेकेंड में हो गया वर्चुअल रेप, पढ़ें पूरा मामला

Virtual Rape अब यही सुनना बाकी था? आप जरूर कि जानना चाहेंगे कि यह कैसे? दरअसल एक महिला का 60 सेकेंड में वर्चुअल रेप हो गया जैसे ही उसने एक मेटावर्स ज्वाइन किया।

AD

Virtual rape

पढ़ें पूरा मामला

भौतिक दुनिया और वर्चुअल दुनिया के मेल से बनी मेटावर्स एक ऐसी जगह है जहां ऐसा लगता है कि सबकुछ रीयल हो रहा है. इसी मेटावर्स के अंदर जब एक महिला ने साइन अप किया तो 60 सेकंड के अंदर ही उसका गैंगरेप हो गया.

मेटावर्स के यूजर्स द्वारा किया गया वर्चुअल गैंगरेप 

एक वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, एक  43 साल महिला ने मीडियम ब्‍लॉग पर पोस्‍ट करते हुए बताया कि मेटावर्स में अन्य यूजर्स द्वारा उसके अवतार का यौन शोषण और सामूहिक बलात्कार किया गया था. नीना जेन पटेल ने एक मीडियम ब्लॉग पोस्ट में पूरे दृश्‍य का वर्णन करते हुए आरोप लगाया कि यह सब उसके आभासी दुनिया में प्रवेश करने के कुछ सेकंड के भीतर हुआ.

सामूहिक बलात्कार किया और तस्वीरें लीं

महिला ने बताया, ” मेटावर्स में शामिल होने के 60 सेकंड के भीतर मुझे मौखिक और यौन रूप से 3-4 पुरुष अवतारों द्वारा पुरुष आवाजों के साथ परेशान किया गया. उन्‍होंने मेरे अवतार के साथ सामूहिक बलात्कार किया और तस्वीरें लीं.”

हेडफोन तोड़कर फेंक दिया

43 वर्षीय महिला ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने अवतार को पुरुष अवतारों के एक समूह द्वारा यौन बलात्कार होते देखा जिन्होंने उसकी तस्वीर खींची और उसे संदेश दिया जैसे “यह दिखावा मत करो कि तुम्हें यह पसंद नहीं आया.”  उसके बाद उसने तुरंत अपने हेडफ़ोन को तोड़ दिया और तब से चिंता का अनुभव कर रही है. महिला एक इमर्सिव टेक्नोलॉजी कंपनी काबुनी वेंचर्स के लिए मेटावर्स रिसर्च के उपाध्यक्ष के रूप में काम करती है.

ऐसा होता है मेटावर्स 

बता दें कि कोई भी जिसने फेसबुक के ‘मेटावर्स’ संस्करण में साइन इन किया है, वह एक ऑनलाइन दुनिया जिसमें यूजर्स के अवतार मिलते हैं और संवाद करते हैं. साथ ही शहरों, देश के दृश्यों या कैफे जैसे वर्चुअल जगहों के तेजी से बढ़ते नेटवर्क का दौरा करते हैं. उसमें पहली बार यातना भी देख सकते हैं.

मानव ने अपनी इंद्रियों को सक्रिय करने वाली अनेक टेक्नोलॉजी विकसित की हैं जो ऑडियो स्पीकर से लेकर टेलीविजन, वीडियो गेम और वर्चुअल रियलिटी तक हैं. भविष्य में हम छूने या गंध जैसी अन्य इंद्रियों को सक्रिय करने वाले उपकरण भी विकसित कर सकते हैं. इन प्रौद्योगिकियों के लिए कई शब्द दिए गए हैं जिसमें भौतिक दुनिया और वर्चुअल दुनिया का फील होता है. इसे ही मेटावर्स नाम दिया गया है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button