HOMEराष्ट्रीय

Income tax Raid पूर्व IPS ने घर के बेसमेंट में बना रखे थे 650 लॉकर, संपत्ति देख अधिकारियों के उड़े होश

पूर्व IPS ने घर के बेसमेंट में बना रखे थे 650 लॉकर, संपत्ति देख अधिकारियों के उड़े होश

Income tax Raid यूपी में भले ही असेंबली चुनावों का शोर हो लेकिन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax) चुपचाप अपने काम में जुटा हुआ है. डिपार्टमेंट ने नोएडा (Noida) में पूर्व IPS के घर पर रेड डालकर करोड़ों रुपये बरामद किए हैं. नोट की गड्डियां इतनी ज्यादा थीं कि उन्हें गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ गई.

AD

सोमवार से शुरू हुई घर में छापेमारी

सूत्रों के मुताबिक नोएडा (Noida) के सेक्टर-50 में पूर्व IPS आरएन सिंह (IPS RN Singh) का मकान हैं. वे यूपी कैडर में 1983 बैच के डीजी रैंक के अधिकारी रहे हैं. वे अपनी पत्नी के साथ मिर्जापुर में रहते हैं. वहीं सेक्टर 50 नोएडा में उनका बेटा सुयश और उसका परिवार रहता है.

आयकर विभाग को मुखबिर से इस घर में बेनामी संपत्ति रखे होने की जानकारी मिली. जिसके बाद विभाग की टीम सोमवार देर शाम वहां पहुंची. टीम को पता चला कि सुयश ने घर के बेसमेंट में ‘मानसम कंपनी’ बना रखी है. यह कंपनी किराये पर लॉकर्स की सुविधा उपलब्ध करवाने का काम करती है.

3 करोड़ रुपये मिले कैश

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax) को घर के बेसमेंट में करीब 650 लॉकर मिले. देर रात उनमें से 3 लॉकर खोले गए, जिनमें नोट और जेवरात भरे हुए थे. विभाग को उन लॉकर्स में से करीब 3 करोड़ रुपये कैश बरामद हुआ. इन नोटों को गिनने के लिए विभाग को मशीनें मंगानी पड़ गई.

नोटों और जेवरात से भरे मिले लॉकर

विभागीय सूत्रों का कहना है कि इनकम टैक्स की रेड (Income Tax Raid) में अब तक कई लॉकर्स खोले जा चुके हैं. उन लॉकर्स से विभाग को बेशुमार पैसा और जेवरात मिले हैं.  विभागीय सूत्रों के मुताबिक लॉकर किराये पर देने के नाम पर कई अनियमितताएं पाई गई हैं. मसलन, वहां लॉकर लेने वालों के केवाईसी नहीं मिले हैं. जबकि कइयों का दूसरा रिकॉर्ड नहीं मिला है.

बेसमेंट में बने हुए हैं 650 लॉकर्स

आयकर विभाग (Income Tax) अब इस बात का पता लगा रहा है कि लॉकर सुविधा शुरू करने के लिए क्या पूर्व IPS के बेटे ने उचित तरीके से परमीशन ले रखी थी. जिन लोगों ने उन 650 लॉकर्स में धन छुपा रखा है, वे लोग कौन हैं. कहीं यह सारा धन ब्लैक मनी तो नहीं, जिसे दुनिया की नजर बचाकर बेसमेंट में छिपा दिया गया था. इस खेल में पूर्व IPS आरएन सिंह (IPS RN Singh) और उनके बेटे की भूमिका की भी जांच हो रही है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button