HOMEराष्ट्रीय

Budget 2022 Highlights Live: सीतारमण ने कहा- यह अमृतकाल का बजट, जो अगले 25 साल की बुनियाद रखेगा

सीतारमण ने कहा- यह अमृतकाल का बजट, जो अगले 25 साल की बुनियाद रखेगा

Budget 2022 Highlights Live: कोरोना काल में दूसरी बार और लगातार चौथी बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही है। आप केंद्रीय बजट से जुड़े पल-पल के लाइव अपडेट्स के लिए नीचे पढ़िए। वित्त मंत्री ने संसद में पेश किया बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश कर दिया है। ये उनका चौथा बजट है। इस बार भी बजट पेपरलेस पेश किया जा रहा है।

AD

उम्मीदों की लहर के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना चौथा बजट पेश कर दिया है। संसद में बजट स्पीच शुरू हो गई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मुस्कुराते हुए कहा कि मंत्रीजी आज डििजटल बजट पढ़ रही हैं।

भास्कर ने बजट से पहले आपकी उम्मीदों पर आपसे ही राय मांगी थी। आपने ही कहा था कि आपको सबसे ज्यादा इंतजार इनकम टैक्स में बदलाव का है। आस किसानों को भी है, जिनकी आय 2022 तक दोगुनी करने का वादा मोदी सरकार ने किया है। ऐसे में किसान सम्मान निधि 6 हजार से बढ़ाकर 9 हजार या फिर दोगुनी कर दी जाए तो आश्चर्य नहीं।

 पढ़ते हैं, बजट की अहम बातें…

अमृत काल का बजट: सबसे पहले मैं उन लोगों के लिए संवेदना जाहिर करती हूं, जिन्होंने कोविड महामारी में परेशानी झेली। हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और यह अमृतकाल का बजट है, जो अगले 25 साल की बुनियाद रखेगा। आजादी के 75 साल से 100 साल तक का ब्लू प्रिंट पेश कर रही हूं।

बाजार हुआ गुलजार: मंगलवार सुबह शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखने को मिला है। सेंसेक्स में 650 अंक का उछाल आया, तो निफ्टी भी 180 अंक की मजबूती के साथ 17475 पर पहुंच गया।

कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटी: 19 किलो वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपए की कटौती की गई है। दिल्ली में अब यह 1907 रुपए का मिलेगा। नई कीमत आज से ही लागू हो गई है।

विमानों के ईंधन के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी: बजट से पहले एविएशन टर्बाइन फ्यूल यानी विमानों के ईंधन के दाम में रिकॉर्ड 8.5% की बढ़ोतरी हुई है। ईंधन के दाम बढ़ने पर हवाई किराया भी बढ़ सकता है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button