JOBSजरा हट केज्ञानराष्ट्रीय

How To Use FASTag: क्या आप अपनी कार बेच रहे हैं? तो वाहन में लगे फास्टैग के साथ क्या करना चाहिए

FASTag हमेशा एक वाहन और एक भुगतान खाते - बैंक या डिजिटल पेमेंट एप से जुड़ा होता है

How To Use FASTag हमेशा एक वाहन और एक भुगतान खाते – बैंक या डिजिटल पेमेंट एप से जुड़ा होता है। तो ऐसे में यदि आप अपनी कार बेच रहे हैं आपने अपनी कार की विंडशील्ड पर चिपकी हुई FASTag के कई फायदों के बारे में बहुत सारी बातें सुनी होंगी और इस पर बहुत सी चर्चा की होगी।

AD

FASTag वाहन में लगाना अनिवार्य है। इसे कार में लगाने के कई फायदे बखूबी समझ में आते हैं क्योंकि यह कैशलेस है और टोल प्लाजा से तेज आवाजाही सुनिश्चित करता है। इसके साथ ही मॉल जैसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की पार्किंग में आरएफआईडी-आधारित भुगतान की सुविधा भी देता है।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी FASTag हमेशा एक वाहन और एक भुगतान खाते – बैंक या डिजिटल पेमेंट एप से जुड़ा होता है। तो ऐसे में यदि आप अपनी कार बेच रहे हैं और जाहिर तौर पर, कार के अगले मालिक के लिए टोल या पार्किंग के पैसे का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप क्या करेंगे?

FASTag यदि आप अपना वाहन बेचते हैं या बेच चुके हैं तो आपको अपने FASTag के साथ क्या करना है, इस बारे में यहां हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

आदर्श रूप से, कार के अगले मालिक को चाबी सौंपने से पहले आपके कार पर लगे FASTag के बारे में उचित कदम उठाना चाहिए। किसी भी मामले में, कार में लगे FASTag को कैंसल करने के विभिन्न तरीके हैं। कार में लगे फास्टैग को कैंसल करने का तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कहां से खरीदा गया था।

Fastag: टोल प्लाजा पर 24 घण्टे के भीतर वापसी पर छूट जारी, अब ऐसे वापस मिलेगा पैसा

NHAI FASTag के मामले में, कोई NHAI कस्टमर केयर नंबर 1033 पर कॉल कर सकता है और कैंसल करने का अनुरोध कर सकता है।
यदि आपने किसी बैंक से FASTag खरीदा है, तो आप बैंक की वेबसाइट या मोबाइल एप पर लॉग इन कर सकते हैं और कैंसल करने का अनुरोध कर सकते हैं।  यदि FASTag को मोबाइल पेमेंट एप्लिकेशन के जरिए खरीदा गया था, तो आप उस एप पर FASTag सेक्शन में जाकर चेक कर सकते है। आमतौर पर जहां ट्रांजेक्शन हिस्ट्री दिखाया जाता है – और कैंसल करने के ऑप्शन को खोज सकते हैं।

FASTag को वाहन के नए मालिक के एकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। ऐसे मामले में, बताए गए स्टेप्स के जरिए ‘कैंसल’ के बजाय ‘ट्रांसफर’ के ऑप्शन के जरिए अनुरोध किया जाना चाहिए।

How To Use FASTag

जारीकर्ता को आमतौर पर FASTag को एक नए खाते में स्थानांतरित करने की अनुमति देनी चाहिए। जिसके लिए नए मालिक का डिटेल्स उसके द्वारा जारीकर्ता के साथ साझा करना होगा।

इसका आसान सा समाधान FASTag को तोड़ना हो सकता है। लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर एक FASTag से लिंक किया जाता है। ऐसे में नए मालिक के लिए यह संभव नहीं होगा कि वह दूसरा FASTag जारी करवा सके।
हालांकि, कैंसल करने का अनुरोध यह सुनिश्चित करेगा कि पिछला मालिक किसी भी बकाया का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है, जबकि नया मालिक उसी वाहन के लिए उसी FASTag को एक नए खाते से लिंक कर सकता है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button