Budget 2022 बजट में मिल सकता रेल यात्रियों को तोहफा, 10 नई ट्रेनें संभव

Budget 2022 : व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चंद घंटों बाद संसद में आम बजट (Union Budget 2022) पेश करेंगी. कोरोना महामारी के बीच आ रहे इस बजट से आम और खास सभी को बहुत उम्‍मीदें हैं. इस बार के बजट में नौकरीपेशा वर्ग को इनकम टैक्‍स स्‍लैब बदलने की उम्‍मीद है तो क‍िसानों को कई उम्‍मीदें हैं.

रेलवे का खर्च बढ़ने की उम्‍मीद

हर सेक्‍टर की तरफ से अपने-अपने ह‍िसाब से व‍ित्‍त मंत्री से मांग की गई हैं. इस बीच यह भी उम्‍मीद है क‍ि सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में रेलवे (Indian Railways) का खर्च बढ़ाएगी. इससे देशभर में रेलवे के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में सुधार होगा.

10 नई ट्रेनों के ऐलान की संभावना

सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से रेलवे बजट में 15% से ज्यादा इजाफा क‍िया जाएगा. यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से इस बार 10 नई ट्रेनों को चलाने की घोषणा हो सकती है. इसके अलावा सरकार मेट्रो शहरों के रेल संपर्क को तेज करने की योजना पर भी काम कर रही है. ऐसे शहरों में एल्युमिनियम वाली हल्की ट्रेनें चलाने की तैयारी है.

100 प्रत‍िशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य

हल्की ट्रेनें चलाने के ल‍िए प्राइवेट कंपनियों को शामिल किया जाएगा. सरकार रेलवे के ज्‍यादा से ज्‍यादा इलेक्‍ट्रिफ‍िकेशन पर जोर दे रही है. नेशनल रेल प्‍लान में 2030 तक 100 प्रत‍िशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य रखा गया है. भारतीय रेलवे की 2030 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की भी कोशिश है. इसके लिए हाइड्रोजन और बायोफ्यूल ट्रेन प्रोजेक्ट की घोषणा की गई है.

रेलवे बजट में इजाफा होने से तेजी से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Dedicated Freight Corridor) को पूरा किया जाएगा. रेलवे का ईस्‍ट कोस्‍ट कॉर‍िडोर खड़गपुर से व‍िजयवाड़ा तक बनेगा. वहीं ईस्‍ट-वेस्‍ट कॉर‍िडोर भुसावल से खड़गपुर होता हुआ डानकुनी तक होगा. नॉर्थ-साउथ कॉर‍िडोर इटारसी से शुरू होकर व‍िजयवाड़ा तक जाएगा