कटनी के सेंड स्टोन के उपयोग का प्रस्ताव भाया, कलेक्टर की पहल को सराहा

कटनी के सेंड स्टोन, मार्बल का शासकीय भवनों, पब्लिक प्लेस में उपयोग के लिए MP में अब शुरू होगी योजना, एक जिला एक उत्पाद को बढ़ावा देने मुख्य अभियंता नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल ने प्रदेशभर के आयुक्तों को पत्र जारी किया जिसमे कटनी के पत्थर के उपयोग को कहा गया साथ ही इसकी खूबियों को बताया गया। आपको बता दें कि कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने दिसंबर माह में एक पत्र प्रमुख सचिव को भेजकर कटनी के पत्थर का प्रदेशभर में उपयोग के लिए सुझाव भेजा था, जो पीएस को भा गया है और एक जिला एक उत्पाद के तहत पूरे प्रदेश भर में सप्लाई के लिए कवायद शुरू हो गई है।

28 जनवरी को हंस कुमार जैन मुख्य अभियंता नगरीय प्रशासन एवं विकास मप्र भोपाल ने प्रदेश के सभी नगर पालिक निगम आयुक्त को पत्र क्रमांक/यां.प्र./07-03/2022/1044 जारी कर एक जिला एक उत्पाद को बढ़ावा देने पहल की गई है। निकाय परिस्थिति एवं आवश्यकता अनुसार उपयोग करने कहा गया है।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने 24 दिसंबर 2021 को एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत शासकीय निर्माण कार्यों में कटनी सेंड स्टोन, मार्बल का उपयोग किए जाने के संबंध में प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर कटनी के पत्थर की खूबियां बताई हैं। इसमें बताया गया कि शासकीय निर्माण कार्यों सहित पब्लिक प्लेस में 20 एमएम का कोटा स्टोन का उपयोग भवन निर्माण के दौरान फ्लोरिंग में किया जाता है, जिसकी सरफेस चिकनी होने के कारण यात्री, आमजनों, विद्यार्थियों में फिसलने के कारण दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है, इसलिए कटनी में पाए जाने वाले सेण्ड स्टोन की मोटाई दोगुनी है, यदि इसका उपयोग फ्लोर में किया जाए तो फिसलन न होने से दुर्घटनाएं रुकेंगी व आर्थिक लाभ होगा। कोटा स्टोन की दर 930 रुपये प्रतिवर्गमीटर दर है जब्कि सेंड स्टोर की तर 709 रुपये प्रति वर्गमीटर आ रही है।