HOMEMobileTechज्ञान

TRAI के आदेश के बाद क्या सस्ते हो जाएंगे Jio, Airtel और Vi के Prepaid Plans?

TRAI के आदेश के बाद क्या सस्ते हो जाएंगे Jio, Airtel और Vi के Prepaid Plans?

TRAI ने साफ कहा कि 28 की जगह 30 दिन की वैलिडिटी दी जाए। ट्राई के आदेश के बाद अब लगभग तय है कि प्लान सस्ते होंगे या यूजर्स को फायदा होगा।

AD

30 दिन का प्रीपेड प्लान लॉन्च करने के लिए कहा

टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिन का प्रीपेड प्लान लॉन्च करने के लिए कहा है. इसको लेकर TRAI को काफी शिकायतें मिल रही थी जिसके बाद TRAI ने ये कदम उठाया है. ज्यादातर शिकायतें 28 दिन वाले प्लान को लेकर थी. लेकिन, क्या इस ऑर्डर के बाद यूजर्स को सस्ते मिलने लगेंगे Prepaid Plans?

14 दिन, 28 दिन, 56 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी

ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियां 14 दिन, 28 दिन, 56 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स ऑफर करती है. लेकिन टेलीकॉम कंपनियों को सभी 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान को 30 दिन नहीं करने के लिए कहा गया है.

कॉम्बो वाउचर 30 दिन की वैलिडिटी के साथ

TRAI ने कहा है ऑपरेटर्स कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर 30 दिन की वैलिडिटी के साथ देने के लिए कहा है. ये भी जरूरी कर दिया गया है कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर दें जिसे महीने की सेम डेट पर रेन्यू किया जा सके।

प्लान सेलेक्ट करने के ज्यादा ऑप्शन्स होंगे

यूजर्स के पास डेट को लेकर ज्यादा क्लियरिटी रहेगी. TRAI के अनुसार टेलीकॉम कंज्यूमर के पास सही वैलिडिटी वाला प्लान सेलेक्ट करने के ज्यादा ऑप्शन्स होंगे. हालांकि, इसमें एक बात ये सामने आ रही है कि कंपनियां 30 दिन वाले प्लान को ज्यादा कीमत पर लॉन्च कर सकती है. यानी सारे 28 वाले प्लान्स 30 दिन के हो जाएंगे ऐसा जरूरी नहीं है.

ऐसे लुट रहे यूजर्स

जानकार आश्चर्य होगा कि 28 दिन की वजह से कंपनियों की कमाई पर काफी असर पड़ता है. प्रीपेज प्लान की वैलिडिटी 28 दिन के होने की वजह से यूजर्स को साल में 12 की जगह 13 बार पर रिचार्ज करना होता है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button