HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRDAI की पहल अब एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे अब सभी कंपनियों के इंश्योरेंस

IRDAI की पहल अब एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे अब सभी कंपनियों के इंश्योरेंस

IRDAI बीमा नियामक की पहल के बाद अब एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी कंपनियों के इंश्योरेंस INSURANCE मिल सकेंगे। इससे ग्राहकों को काफी लाभ होगा।

इंश्योरेंस INSURANCE क्षेत्र में भारत में अभी काफी संभावनाएं हैं. भारत के नागरिकों का एक बहुत बड़ा तबका अभी भी इंश्योरेंस सेवाओं से दूर है. इन लोगों के लिए इंश्योरेंस खरीदारी को और आसान बनाने के लिए बीमा नियामक इंश्योरेंस रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI)एक नया प्लेटफॉर्म लाने की योजना बना रही है. इस प्लेटफॉर्म पर सभी इंश्योरेंस कंपनियां लिस्टेड होंगी. यहां से इंश्योरेंस की खरीद, सर्विसिंग और भुगतान क्लेम किया जा सकेगा.

इसके अलावा अगर कोई पॉलिसी एजेंट अगर बीमा बेचना चाहता है तो उसे इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद वह किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस बेच सकेगा. सीएनबीसी टीवी 18 की एक खबर के अनुसार, बीमा नियामक ने इस नए प्लेटफॉर्म को लेकर इंश्योरेंस कंपनियों के सीईओ के सामने प्रेजेंटेशन भी दी थी. इरडा इस साल के अंत तक इस प्लेटफॉर्म को पेश कर सकती है. इसका रेग्युलेशन भी इरडा ही करेगा.

क्या होगा फायदा INSURANCE

इरडा का मानना है कि एक प्लेटफॉर्म बन जाने से टियर 2 और 3 शहरों में लोगों तक इंश्योरेंस की पहुंच बनाना आसान होगा. इसके अलावा नये प्लेटफॉर्म से मौजूदा कमीशन रेट को कम करने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा इरडा जीवन बीमा देने वाली कंपनियों को स्वास्थ्य बीमा बेचने की अनुमति देने पर भी विचार कर रहा है.

नई सेवाओं के लिए इरडा की अनुमति की जरूरत नहीं

इरडा ने हाल में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को आजादी थी कि अब वे बैगर उसकी अनुमति के नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकते हैं. इससे पहले यह सुविधा केवल स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के पास थी. इससे लोगों को जीवन बीमा पॉलिसी में नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

भारत में बीमा की स्थिति

देश में बीमा योजनाओं को ग्रोथ के लिए काफी स्कोप है. इंडियन ब्रैंड इक्टिविटी फाउंडेशन के अनुसार, वित्त वर्ष 21 में भारत में केवल 4.2 फीसदी लोगों के पास बीमा था. इनमें से 3.2 फीसदी लोगों के पास ही जीवन बीमा था. वहीं, गैर-जीवन बीमा पॉलिसी केवल 1 फीसदी लोगों के पास ही है. वित्त वर्ष 31 तक भारत में इंश्योरेंस से मिलने वाला प्रीमियम 24 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. वित्त वर्ष 22 के पहले हिस्से में इंश्योरेंस इंडस्ट्री में 5.8 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली थी.

Show More

Related Articles

Back to top button