HOMEMADHYAPRADESH

School Reopen in MP मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा 31 जनवरी को करेंगे स्कूल खोलने की समीक्षा

School Reopen in MP मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा 31 जनवरी को करेंगे स्कूल खोलने की समीक्षा

School Reopen in MP मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण स्कूल बंद है। 31 जनवरी के पहले हम एक बार फिर से समीक्षा करेंगे। अगर कोरोना के केस कम हुए तो फिर से स्कूल खोलने को लेकर हम विचार करेंगे ओर पढ़ाई चालू हो इसकी व्यवस्था हम करेंगे। बच्चों के स्वास्थ्य व सुरक्षा को देखते हुए हम फैसला लेंगे। पीपल्या कला गांव में हाई स्कूल के साथ हायर सेकेंडरी की बिल्डिंग भी यहां पर निश्चित तौर पर बनवा दी जाएगी। सामुदायिक भवन की भी मांग आई है। वह भी बनवा दिया जाएगा, स्थान तय कर लें। यह बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पीपल्या कला गांव में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही।

AD

मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से पूछा कि क्या यहां आवास प्लस का सर्वे हो गया। इसके बाद आगे कहा कि आवास प्लस के तहत जो गरीब हैं व प्रधानमंत्री आवास योजना में 2011 के तहत जो गरीब हैं उनमें से 98 हजार लोगों लाभ मिल गया है। 1 लाख लोग बचे हैं उनको भी आवास योजना देने का काम करेंगे। आगे कहा कि जिस छोटे घर मे एक से अधिक परिवार रह रहे हैं उनके लिए मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना चालू की है। जिनके पास रहने की जमीन नही है। ऐसे परिवारों को रहने की जमीन का पट्टा देकर उनको जमीन का मालिक बनाया जाएगा।

फरवरी में मिलेगी फसल बीमा की राशि

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा योजना के पिछले साल के पैसों को लेकर कंपनी के साथ सेटलमेंट दो-चार दिन में होने वाला है। पिछले साल की फसल बीमा योजना का पैसा अगले महीने की शुरुआत में ही किसान भाई-बहनों को दे दिया जाएगा। आगे कहा कि अभी जो नुकसान हुआ था उसका सर्वे कराय है।

किसान सम्माननिधि के तहत तीन किश्तों में 6 हजार रुपये किसानों के खातों में डाले जाते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4 हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रदेश में 78 लाख किसानों के खातों में यह राशि दी जा रही है। अगर कोई नाम छूट गए हों तो मैं फिर कह रहा हूँ कि यहां कमिशन भी है व कलेक्टर भी हैं, नाम जोड़ लिए जाएं।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button