PM Shram Yogi MaanDhan Yojana मजदूरों को मिलेगी हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन, जानिए-कैसे करें अप्लाई

PM Shram Yogi MaanDhan Yojana: केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को 60 साल की उम्र के बाद जीवन यापन करने के लिए पेंशन स्कीम शुरू की है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना है। जिसमें मजदूर, ईंट भट्‌टों पर करने वाले लोग, जूते-चप्प्ल बनाने वाले, कूड चुनने वाले, घरेलू वर्कर्स, कपड़े धोने वाले, रिक्शा चलाने वाले, बिना जमीन वाले मजदूरी, बीड़ी वर्कर्स और दैनिक दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों को पेंशन दी जाया करेगी। वहीं इस योजना में मंथली 15 हजार रुपये से कम आमदनी वाले मजदूरों को शामिल किया जाया करेगा।

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में मजदूरों की उम्र 60 साल पूरी होने के बाद 3 हजार रुपये मासिक तक पेंशन देनी की योजना है। अगर इस बीच पेंशनधारी की मृत्यु हो जाती है तो 50 फीसदी पेंशन के तौर पर पति या पत्नी को दी जाएगी।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए मजदूरों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सरकार के आंकड़ों के अनुसार देशभर में करीब 42 करोड़ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उन्हें 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक हर महीने 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा। मजदूर की उम्र 60 साल पूरी होने के बाद सरकार की ओर से पेंशन शुरू हो जाएगी।

ये लोग नहीं कर सकेगे अप्लाई – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में EPFO, NPS और ESIC के सदस्य अप्लाई नहीं कर सकेगे। इसके अलावा इस योजना में टैक्सपेयर भी फायदा नहीं उठा सकते। केंद्र सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में केवल असंगठित क्षेत्र में कम पगार पर काम करने वाले मजदूर ही लाभ पा सकते हैं।

कैसे करना होगा अप्लाई – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.maandhan.in पर जाना होगा। इसके बाद Self Enrollment पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद Proceed पर क्लिक करें। नाम, ई-मेल और कैप्चा कोड भरीं और जनरेट OTP पर क्लिक करें। OTP को वेरीफाई करें। जिसके एप्लीकेशन पेज खुल जाएगा। जो जानकारी मांगी गई है उसे दर्ज करके सब्मिट कर दें।