HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Budget With Sweets 2022: बजट से पहले इस बार हलवा की जगह मिठाई, पहली फरवरी को पेपरलेस बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री

Budget With Sweets 2022

Budget With Sweets 2022 बजट छपाई का काम नहीं होने से इस बार बजट तैयार करने वाले कर्मचारियों के लिए हलवा रस्म का आयोजन भी नहीं किया गया। वित्त मंत्रालय के मुताबिक हलवा की जगह इन कर्मचारियों को मिठाई खिलाई गई … । आगामी मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूरी तरह से पेपरलेस बजट पेश करेंगी। बजट छपाई का काम नहीं होने से इस बार बजट तैयार करने वाले कर्मचारियों के लिए हलवा रस्म का आयोजन भी नहीं किया गया। वित्त मंत्रालय के मुताबिक हलवा की जगह इन कर्मचारियों को मिठाई खिलाई गई।

AD
Budget With Sweets 2022मोबाइल एप पर उपलब्ध होगा बजट

 

संसद में बजट पेश होने के बाद पूरा बजट यूनियन बजट नामक मोबाइल एप पर उपलब्ध होगा। इस एप को यूनियन बजट की साइट या वित्त मंत्रालय की साइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी उपलब्ध होगा। एंड्रायड और आइओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर यह एप उपलब्ध होगा।

 

Budget With Sweets 2022 एप पर मिल जाएंगे सभी दस्तावेज

 

पिछले वर्ष से ही पेपरलेस बजट पेश करने की परंपरा शुरू हो गई थी और यह एप लांच किया गया था, ताकि सभी सांसद और आम जनता बजट दस्तावेज बिना किसी दिक्कत के प्राप्त कर सके। इस वर्ष भी संसद में बजट पेश होने के बाद एप पर बजट से संबंधित सभी दस्तावेज मिल जाएंगे।

 

Budget With Sweets 2022कर्मचारियों को दी गई मि‍ठाई

 

पिछले वर्ष 23 जनवरी को हलवा रस्म का आयोजन किया गया था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए इसका आयोजन नहीं किया गया और इसकी जगह कर्मचारियों को मिठाई दी गई।

 

Budget With Sweets 2022पुरानी रही है हलवा रस्म प्रक्रिया

 

आम बजट दस्तावेज की छपाई की शुरुआत हलवा सेरेमनी से होती थी, जिसमें एक बड़ी कड़ाही में हलवा बनाया जाता था। इसे वित्त मंत्रालय के अधिकारियों-कर्मचारियों में वितरित किया जाता था। इस आयोजन में वित्त मंत्री, वित्त राज्यमंत्री और अन्य अधिकारी शामिल होते थे।

 

 

Budget With Sweets 2022पहले यह होती थी प्रक्रिया

 

उसके बाद वित्त मंत्रालय के नार्थ ब्लाक स्थित कार्यालय के बेसमेंट में चुनिंदा कर्मचारियों को छपाई के काम में लगाया जाता था। बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए लोकसभा में पेश किए जाने तक दो सप्ताह से भी अधिक समय के लिए ये कर्मचारी दुनियाभर, यहां तक कि अपने परिवार से भी पूरी तरह कटे रहते थे।

Budget With Sweets 2022 टैबलेट पर बजट

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए पिछले वित्त मंत्रियों द्वारा बजट कापी को एक ब्रीफकेस में संसद में ले जाने की वर्षों पुरानी परंपरा त्यागी। इसकी जगह वह बही-खाता के रूप में बजट दस्तावेज लेकर संसद पहुंचीं। पिछले वर्ष एक कदम आगे जाते हुए उन्होंने संसद में बजट के छपे दस्तावेज नहीं, बल्कि टैबलेट पर बजट के अंश पढ़े।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button