HOMEज्ञान

LIC Saral Pension Yojana सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर माह पाएं 12000 की पेंशन

LIC Saral Pension Yojana सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर माह पाएं 12000 की पेंशन

LIC Saral Pension Yojana: संकट के समय में सभी को वित्तीय स्थिरता चाहिए। इंश्योरेंस एक ऐसी चीज है जो आपको वित्तीय स्थिरता दे सकती है। क्योंकि इसके तहत आपको कवर मिलता है ताकि संकट के समय में आप आसानी से खर्च कर पाएं। आजकल के दौर में इंश्योरेंस बेहद अहम है। लेकिन तब भी कई लोग इसे लेने से कतराते हैं क्योंकि इसके लिए आपको समय-समय पर प्रीमियम देना पड़ता है।

AD

आज हम आपको एक ऐसी योजना बता रहे हैं, जिसके तहत लोगों को सिर्फ एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं एलआईसी की सरल पेंशन योजना के बारे में, जिसके तहत आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 12,000 रुपये तक की पेंशन (LIC Pension Benefits) मिलेगी। आइए जानते हैं योजना से जुड़ी हर बात।

  1. खरीद मूल्य के 100 फीसदी की वापसी के साथ लाइफ एन्युटी: यह विकल्प केवल एक व्यक्ति के लिए उपलब्ध है, जिसमें वे जीवित रहने तक 12,000 रुपये के मासिक भुगतान के लिए पात्र होगा। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को प्रीमियम वापस कर दिया जाता है।
  2. खरीद मूल्य के 100 फीसदी की वापसी के साथ जॉइंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर एन्युटी: यह विकल्प पति और पत्नी को पेंशन का लाभ देता है। इस मामले में अंतिम जीवित पति या पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को प्रीमियम मिलता है।
  3. आप कम से कम 12,000 रुपये प्रति वर्ष की एन्युटी खरीद सकते हैं। इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  4. आप इसके तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं।
  5. इस पेंशन योजना का लाभ 40 साल से 80 साल की आयु के लोग उठा सकते हैं।
  6. पॉलिसीधारक इस योजना के शुरू होने के 6 महीने बाद लोन भी ले सकते हैं।

अगर आप भी एलआईसी की सरल पेंशन योजना का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button