PMVVY: पीएम वय वंदना योजना से बुजुर्ग नागरिकों को मिलेंगे फायदे, ऐसे करें अपना भविष्य सुरक्षित

PMVVY: पीएम वय वंदना योजना: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी आराम से कट सके, इसके लिए हर कोई कहीं न कहीं निवेश जरूर करता है। अगर आप चाहते हैं कि बुढ़ापा आराम से बीते तो आपको रिटायरमेंट की प्लानिंग नौकरी की शुरुआत से ही कर देनी चाहिए। हालांकि सरकार भी देश के वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई अच्छे स्कीम चला रही है, जिसमें निवेश करके अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है। इस बीच केंद्र सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक और शानदार योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम ‘पीएम वय वंदना योजना’ (PM Vaya Vandana Yojana) है। इसके तहत आप सालाना 1.11 लाख रुपये तक पेंशन पा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी पीएम वय वंदना योजना में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके बारे में अच्छे से जान लीजिए, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। तो आइए जानते हैं इस योजना में निवेश का तरीका और क्या हैं इसके फायदे…

किसे मिलेगा लाभ ?

  • 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नागरिक पीएम वय वंदना योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके संचालन की जिम्मेदारी जीवन बीमा निगम (LIC) को सौंपी गई है। वहीं इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है।

पीएम वय वंदना योजना में कैसे करें निवेश?

  • पीएम वय वंदना योजना में निवेश से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 डायल कर सकते हैं। इसके अलावा आप टोल-फ्री नंबर- 1800-227-717 पर भी डायल कर सकते हैं।

कितनी मिलेगी पेंशन

  • इस योजना के तहत 1000 रुपये मासिक पेंशन के लिए आपको न्यूनतम 1.62 लाख रुपये निवेश करने होंगे। तिमाही पेंशन के लिए 1.61 लाख, छमाही के लिए 1.59 लाख रुपये और सालाना पेंशन के लिए कम से कम 1.56 लाख रुपये आपको निवेश करने होंगे।

किन दस्तावेजों को होगी जरूरत 

  • इस योजना में निवेश के लिए आपके पास पैन कार्ड की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी और बैंक पासबुक की कॉपी होना अनिवार्य है।