HOMEराष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट का फ्री ई-कोर्ट सेवा मोबाइल मैनुएल एप लांच, जनिये इसकी खूबियां

सुप्रीम कोर्ट का फ्री ई-कोर्ट सेवा मोबाइल मैनुएल एप जारी हो गया है।

सुप्रीम कोर्ट का फ्री ई-कोर्ट सेवा मोबाइल मैनुएल एप जारी हो गया है। इस एप्लिकेशन को 57 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इससे 14 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु में जारी किया गया है।

मोबाइल एप और इसके मैनुअल को अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में ई-कमेटी, सर्वोच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। न्यायाधिश धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने मैनुअल को जारी किया है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में कोविड संक्रमण हैं। ऐसे में अधिवक्ताओं और न्यायाधीशों को लॉकडाउन और सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यालयों और अदालतों के बंद होने के कारण तकनीकी समाधान अपनाना चाहिए।

ई-कोर्ट सेवा मोबाइल एप का उपयोग करके कोई भी शख्स नागरिक-केंद्रित सेवाएं जैसे- विभिन्न केस को केस नंबर, सीएनआर नंबर, फाइलिंग नंबर, पार्टी के नाम, एफआइआर नंबर, अधिवक्ता विवरण, अधिनियम आदि के जरिये सर्च कर सकता है। केस डायरी सहित फाइलिंग से लेकर निपटान तक मामले की पूरी केस हिस्ट्री प्राप्त की जा सकती है। आदेश, मामले के स्थानांतरण का विवरण, अंतरिम आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकता है। ई-कोर्ट सेवा मोबाइल एप्लिकेशन से कोई भी हाईकोर्ट और जिला अदालतों के मामलों का विवरण प्राप्त कर सकता है। साथ ही ‘माई केस’ से कोई भी व्यक्तिगत केस नंबर जोड़ सकता है और स्वचालित अपडेट ले सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button