राष्ट्रीयसागर

Good News Gold Bond Issue Price: गोल्ड बॉन्ड इश्यू मूल्य 5197 रुपये प्रति ग्राम तय, सोमवार को खुलेगा सब्सक्रिप्शन

Good News Gold Bond Issue Price:

Good News Gold Bond Issue Price:  भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की अगली किश्त के लिए इश्यू मूल्य जो सोमवार से पांच दिनों के लिए सदस्यता के लिए खुलेगा, 5,197 रुपये प्रति ग्राम सोने पर तय किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 सीरीज II 22 से 26 अगस्त, 2022 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी।

Good News Gold Bond Issue Price: गोल्ड बॉन्ड इश्यू मूल्य 5197 रुपये प्रति ग्राम तय, सोमवार को खुलेगा सब्सक्रिप्शन

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि बांड का नाममात्र मूल्य 5,197 रुपये है। केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आवेदन पर भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है।

आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,147 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा। आरबीआई केंद्र की ओर से बांड जारी करता है। बांड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों – एनएसई और बीएसई के माध्यम से बेचे जाएंगे।

यह योजना नवंबर 2015 में भौतिक सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत का एक हिस्सा – सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल, वित्तीय बचत में स्थानांतरित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के साधारण औसत समापन मूल्य के आधार पर भारतीय मुद्रा में बांड की कीमत तय की जाती है।

Show More

Related Articles

Back to top button