HOMEMADHYAPRADESH

MP Education News: मप्र बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा बदलते पैटर्न पर

MP Education News: मप्र बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा बदलते पैटर्न पर

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 12 फरवरी से 31 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। दो साल से कोरोना संक्रमण के मामले मार्च के अंत से बढ़ने के कारण इस साल मंडल की योजना जल्द परीक्षा कराने की है। इस संबंध में मंडल ने आदेश जारी कर दिए हैं।

अभी समय-सारिणी जारी नहीं की गई है। इस सप्ताह के अंदर माशिमं परीक्षा समिति की बैठक आयोजित कर जल्द ही समय-सारणी जारी कर देगा। वहीं माशिमं ने इस वर्ष से परीक्षा परिणाम बेहतर करने के लिए सत्र 2021-22 के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है। प्रश्न पत्र में अब 40 फीसद वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे। अभी तक 25 फीसद वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाते थे। इसके अलाव 5 या 6 अंक के दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या भी कम होंगी।

वहीं इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए अब तक 18 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन भरे हैं। विद्यार्थी 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद विद्यार्थी 15 जनवरी तक विलंब शुल्क दो हजार रुपये के साथ परीक्षा फार्म भर सकते हैं। इसके बाद भी अगर किसी विद्यार्थी का फार्म जमा नहीं हो सका है तो वे 31 जनवरी तक पांच हजार रुपये एवं परीक्षा शुरू हाने से एक माह पूर्व तक 10 हजार रुपये विलंब शुल्क जमा कर आवेदन कर सकता है।

वहीं इस साल परीक्षा केंद्रों पर कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते के लिए माशिमं ने सभी जिले में 10 फीसद से अधिक परीक्षा केंद्र बनाने के निर्देश दिए हैं। माशिमं ने सभी जिलों से दस फीसद अधिक परीक्षा केंद्राें की सूची मांगी थी। अभी तक 18 जिलों के परीक्षा केंद्र को तय कर दिया गया है। जल्द ही अन्य जिलाें के परीक्षा केंद्रों को भी तय कर दिया जाएगा।

तिमाही व छमाही परीक्षा के अंक दिए गए हैं

माशिमं ने नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के तिमाही व छमाही परीक्षा के अंक मांगें गए हैं, ताकि कोरोना संक्रमण फैलने के कारण कहीं परीक्षाएं रद्द होंगी तो इस आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जा सके। दिसंबर तक सभी स्कूलों से विद्यार्थियों के अंक मांगें गए हैं, जिन्हें मंडल की वेबसाइट पर अपलोड करना है

Show More

Related Articles

Back to top button