AppsHOMETechज्ञान

WhatsApp Telegram Use Alert व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर गलती से भी न भेजें ये मैसेज, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

वॉट्सऐप और टेलीग्राम के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. ये गाइडलाइंस वॉट्सऐप और टेलीग्राम के साथ अन्य सोशल मीडिया ऐप के लिए भी हैं. आइये आपको बताते हैं इसके बारे में सबकुछ..

WhatsApp Telegram Use: वॉट्सऐप और टेलीग्राम आज लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन कई बार ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके लिए कई मायनों में सेफ नहीं होते. आइये आपको बताते हैं सरकार ने इसे लेकर क्या गाइडलाइंस जारी की हैं..

AD

सरकार ने सोशल मीडिया को लेकर दिए ये आदेश

सरकार ने अधिकारियों को सोशल मीडिया ऐप के जरिये गोपनीय डेटा या पेपर वर्क शेयर नहीं करने के लिए कहा है. केंद्र की नई गाइडलाइन्स सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए हैं. इसमें गोपनीय डेटा शेयर करने के लिए वॉट्सऐप, टेलीग्राम या दूसरे सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया गया है.

वॉट्सऐप-टेलीग्राम के अलावा इन ऐप पर भी मनाही

सरकार ने कर्मचारियों के लिए ये गाइडलाइंस सुरक्षा के लिहाज से जारी की हैं. क्योंकि इन ऐप्स के सर्वर दुनिया भर के निजी कॉर्पोरेशन द्वारा हैंडल किए जा रहे हैं. ऐसे में भारत विरोधी ताकतें डेटा के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं. यह आदेश Amazon Alexa, Apple HomePod, Google Meet, Zoom और कई अन्य ऐप के इस्तेमाल को लेकर भी है.

वर्क फ्रॉम होम में बरतनी होगी सावधानियां

नई गाइडलाइंस में स्पष्ट कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम रहते हुए संवेदनशील जानकारी या पेपरवर्क शेयर करने से बचें. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्रालयों और विभाग के अधिकारियों को गोपनीय या राष्ट्रव्यापी सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर मीटिंग या कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मार्ट-वॉच या स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा गया है

AD
Show More

Related Articles

Back to top button