HOMEराष्ट्रीय

IRCTC Indian Railway BIG News ठप हुई भारतीय रेलवे की साइट “Rail टिकिट बुकिंग”, लोगों की बढ़ीं मुश्किलें

IRCTC Indian Railway

IRCTC Indian Railway की साइट IRCTC मेंटेनेंस कार्य के चलते ठप हो गई है जिसके चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट खोलने पर एक डाउन टाइम मैसेज नजर आ रहा है जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि फिलहाल मेंटनेंस कार्य के चलते वेबसाइट काम नहीं कर रही है. इसी के साथ लोगों एक कस्टमर केयर नंबर भी दिया गया है जिस पर फोन करके लोग टिकट कैंसेल और टीडीआर जैसी सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

AD

जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अचानक ठप होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. इसस पहले हाल ही में एक आरटीआई में खुलासा हुआ था कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों में मेंटनेंस कारणों से 35,000 से अधिक ट्रेनों को रद्द किया. सूचना का अधिकार (RTI) के जवाब में रेलवे ने यह भी कहा कि 2021-22 में अप्रैल से जून की तिमाही के दौरान, उसने रखरखाव कारणों से 20,941 ट्रेनों को रद्द किया. अगली तिमाही में उसने 7117 जबकि अक्टूबर से दिसंबर तक की तिमाही में 6,869 ट्रेनों को रद्द किया. मध्य प्रदेश के चंद्रशेखर गौड़ ने RTI अर्जी दाखिल की थी. अधिकारियों ने संकेत दिया कि हाल के समय में मेंटेनेंस वर्क के चलते सबसे अधिक 3,146 ट्रेनें 2019 में रद्द की गई थीं.

‘‘दिव्य काशी यात्रा’’ ट्रेन का संचालन किया जाएगा शुरू

वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ‘‘दिव्य काशी यात्रा’’ ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट हाउस के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बताया था कि दिव्य काशी यात्रा के लिए एक विशेष ट्रेन दिल्ली से शुरू होने जा रही है.

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद झा ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस ट्रेन को चलाए जाने के संबंध में शुक्रवार को घोषणा की थी. उन्होंने बताया कि वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती मांग के मद्देनजर ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जा रही है, जिसका वाणिज्यिक संचालन दिल्ली से काशी के लिए 22 मार्च से होगा.

उन्होंने बताया कि ट्रेन में प्रथम और द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में कुल 156 सीट होंगी. उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी यात्रियों के लिये चार रात और पांच दिन का यात्रा पैकेज उपलब्ध कराएगा, जिसमें खाना, रहना और वाराणसी के विभिन्न प्रमुख स्थलों पर घूमना शामिल है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button