HOME

कटनी में माईनिंग डिप्लोमा इन सर्वेयिंग के पाठ्यक्रम की करेंगे शुरूआत: VD शर्मा, उत्साह के माहौल में हुआ ड्रोन प्रशिक्षण के द्वितीय चरण का शुभारंभ, सांसद ने उड़ाया फायर फाईटर ड्रोन

कटनी। खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने सोमवार को शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पहुंचकर यहां प्रोजेक्ट पंख के तहत ड्रोन तकनीक के द्वितीय प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ किया। उन्होंने जिले के युवाओं को ड्रोन तकनीक में दक्ष करने और युवाओं के हौसलों को उड़ान देने की जिला प्रशासन के अभिनव नवाचार की मुक्त कंठ से सराहना की।

 

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद श्री शर्मा ने कहा कि आज के युग में ड्रोन तकनीक की ट्रांसपोर्टेशन, एग्रीकल्चर जैसे क्षेत्रों में ड्रोन की भागीदारी से क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। प्रोजेक्ट पंख के माध्यम से जिले के युवाओं के रेाजगार के अवसरों में और अधिक बढोत्तरी के लिए जो भी जरूरी आवश्यकतांए होगी उन्हे पूरा किया जायेगा। सांसद ने कहा कि शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज में ड्रोन प्रशिक्षण के अलावा माईनिंग डिप्लोमा इन सर्वेयिंग के पाठ्यक्रम की शुरूआत करने की दिशा में भी प्रयास किया जा रहा है।

कटनी में माईनिंग डिप्लोमा इन सर्वेयिंग के पाठ्यक्रम की करेंगे शुरूआत: VD शर्मा, उत्साह के माहौल में हुआ ड्रोन प्रशिक्षण के द्वितीय चरण का शुभारंभ, सांसद ने उड़ाया फायर फाईटर ड्रोन

 

इस मौके पर विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल, विधायक बहोरीबंद प्रणय प्रभात पाण्डेय, विधायक बड़वारा धीरेन्द्र बहादुर सिंह, कटनी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक टंडन सोनी,  नगर निगम अध्यक्ष मनीष पाठक,  कलेक्टर अवि प्रसाद, पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिशिर गेमावत, पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव, रामरतन पायल, सुनील उपाध्याय, उद्योगपति एवं समाजसेवी अरविंद गुगलिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की मौजूदगी रही।

कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री शर्मा ने कटनी में ड्रोन प्रशिक्षण प्राप्त कर देश की नामी ड्रोन कंपनियों में चयनित 44 कटनी के युवाओं और एक ड्रोन दीदीक कंचन दुबे से वर्चुअली संवाद किया और उन्हे बधाई और शुभकामनाएं दी। सांसद ने कहा कि कटनी के युवाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वयं फाईटर ड्रोन का निर्माण कर आज जो प्रदर्शन किया है वह प्रशंसनीय है। सांसद ने स्वयं कटनी के युवाओं द्वारा निर्मित ड्रोन को उडाकर देखा। सांसद ने ड्रोन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों द्वारा निर्मित डिलीवरी ड्रोन व सर्विलांस ड्रोन का अवलोकन किया। सांसद ने उच्च गुणवत्ता युक्त अत्याधुनिक सेंटर आफ एक्सिलेंस लैब में पहुचकर ड्रोन सिम्यूलेटर की कार्यप्रणाली को समझा। सांसद ने यहां स्वयं सिम्यूलेटर में ड्रोन उडाकर देखा।

सांसद श्री शर्मा ने स्वयं प्रशिक्षणार्थियों से ड्रोन उपकरण के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की। सांसद ने यहां शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत और प्रोजेक्ट पंख के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे तीन प्रशिक्षुओं को लेटर ऑफ इंटेंट प्रदान किया। इन बच्चों में अंजली पटेल, संस्कार सक्सेना और सूर्यकांत तिवरी शामिल है।

 

जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस सौरभ नामदेव ने प्रोजेक्ट पंख के उद्वेश्यों और दिये जा रहे निःशुल्क प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का सफल संचालन डाईट के व्याख्याता राजेन्द्र असाटी ने किया।

कैरियर गाईड बुकलेट का विमोचन

सांसद श्री शर्मा और अतिथियों ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार कराई गई बारहवी के बाद क्या करें ? कैरियर गाईड बुकलेट का विमोचन किया। इस कैरियर गाईड बुकलेट में बारहवी के बाद युवाओं द्वारा चयनित किये जा सकने वाले संभावनाशील पाठयक्रमों और विषयों की विस्तृत जानकारी दी गई है। इस बुकलेट के प्रणेता एवं सूत्रधार कलेक्टर अवि प्रसाद है। इस जिला प्रशासन द्वारा गुगलिया चौरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से प्रकाशित कराया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button