HOMEज्ञान

IRCTC News कैंसिल हो गई है ट्रेन? तो रद्द नहीं करवानी होगी टिकट, अपने आप एकाउंट में आएगा रिफंड

IRCTC News कैंसिल हो गई है ट्रेन? तो रद्द नहीं करवानी होगी टिकट, अपने आप एकाउंट में आएगा रिफंड

IRCTC Train Ticket Cancellation Charges & Rules: रोजाना किसी न किसी कारण से भारतीय रेलवे (Indian railways) की कई ट्रेनें कैंसिल हो जाती हैं। ट्रेन कैंसिल होने पर यात्रियों को रिफंड की चिंता होती है। लेकिन भारतीय रेलवे यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखता है अगर किसी कारण से आपकी ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो IRCTC आपको पूरी रकम रिफंड करती है।

AD

कैंसिल हुई ट्रेन, तो सीधे अकाउंट में आएगा पैसा
अगर आपके पास ई-टिकट है, लेकिन जिस ट्रेन में आप यात्रा करने वाले थे, वह किसी भी कारण से रद्द हो जाती है, तो आपको अपनी टिकट रद्द कराने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। ट्रेन कैंसिल होने पर पैसा अपने आप वापस कर दिया जाता है। इसलिए, आपको टिकट जमा रसीद (Ticket Deposit Receipt, TDR) दाखिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कैसे फाइल करें टीडीआर? (How to file TDR for IRCTC ticket refund)
वहीं अगर ट्रेन तीन घंटे से अधिक लेट हो जाती है और यात्री उस पर यात्रा नहीं करता है, तो ट्रेन के प्रस्थान से पहले टीडीआर दर्ज करना होता है। टीडीआर फाइल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा। वहां ‘My Account’ पर जाकर माइ ट्रांजेक्शन का विकल्प चुनें। इसके बाद ‘File TDR’ पर क्लिक करें। काउंटर टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –

AD
Show More

Related Articles

Back to top button