Indian Railway IRCTC कराने जा रहा ‘दिव्य काशी यात्रा’, जानें किराया और अन्य डिटेल्स

Indian Railway Tourist Train: Divya Kashi Yatra इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC)  ‘देखो अपना देश’ AC टूरिस्ट ट्रेन के जरिए ‘दिव्य काशी यात्रा’ कराने जा रहा है. पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया था. इस लोकार्पण के बाद एक तरफ जहां काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ रही है. वहीं, दूसरी तरफ भारतीय रेलवे भी दर्शनार्थियों की विशेष मांग पर दिव्य काशी यात्रा शुरू कर रहा है.

कितना होगा दिव्य काशी यात्रा का किराया
4 रात 5 दिन की यह यात्रा 22 मार्च को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. 156 यात्रियों की क्षमता वाली इस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी का किराया ₹29950 प्रति व्यक्ति रखा गया है. जबकि सेकंड एसी के लिए 24500 रुपए प्रति व्यक्ति का किराया निर्धारित किया गया है. इस दिव्य काशी यात्रा में काशी विश्वनाथ मंदिर विश्वनाथ कॉरिडोर सहित बनारस के तमाम धार्मिक स्थलों का दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा.

रामायण सर्किट यात्रा को भी मिली सफलता 
गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुरुआत के बाद IRCTC ने राम भक्तों के लिए ‘देखो अपना देश योजना” के तहत रामायण सर्किट यात्रा की शुरुआत की थी. जिसमें भगवान श्रीराम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं को अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक की उन तमाम जगहों का दर्शन और भ्रमण कराया गया था. IRCTC की यह योजना काफी सफल रही थी.