MP के किसानों को 2020 की फसल बीमा राशि फरवरी के पहले सप्ताह तक मिलेगी: शिवराज

CM शिवराज सिंह ने आज देवास के चिड़ावाद में कहा कि 2020 की फसल बीमा राशि का पैसा इस माह मैं अकाउंट में डाल दूंगा। ज्यादा से ज्यादा फरवरी के पहले सप्ताह में आ जाएगा।

शिवराज सिंह ने यहां कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियां लखपति हो रही है। 40 लाख बेटियां मप्र की लखपति हैं। साल 2012-2013 में एक हजार बेटों पर बेटी 912 बेटियां पैदा होती है। इस साल भारत सरकार के आकंड़ों के मुताबिक अब मप्र में 956 बेटियां जन्म ले रही हैं। महिला सशक्तिकरण से बहनों की जिंदगी बदली हैं। स्वसहायता समूह की बहनें देवास जिले में पोषण आहार का सयंत्र बहनें चला रही है।

सैनिटाइडजर,मास्क,पापड़, स्कूल यूनिफार्म सहित अन्य सामग्री बनी रही है। बांस के रोपण के कार्य में महिलाओं को जोड़कर सशक्त बनाया जा रहा है। 2020 की फसल बीमा राशि का पैसा इस माह मैं डाल दूंगा। ज्यादा से ज्यादा फरवरी के पहले सप्ताह में आ जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास के चिड़ावाद में कही। वे शुक्रवार को दोपहर 12 बजे महिला स्वयं सहायता समूहों के बांस रोपण के द्वारा उन्नयन एवं सीएम राइज स्कूल के भूजन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोले रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर हमने इस साल सीेएम राइज स्कूल शुरू कर रहे हैं। चिड़ावद में स्कूल खोल रहे हैं। 16 करोड़ का भवन बनेगा। चिड़ावद में खेल के मैदान दिया जाएगा। उन्होंने सेवा सहकारी समिति बनाने की बात रही।

दौरे के दौरान सीएम सबसे पहले सीएम बूथ स्तर कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने बूथ कार्यों की जानकारी। इसके बाद सीएम ने राशन दुकान का निरीक्षण किया। इसके बाद दत्त मंदिर में भगवान के दर्शन करने के बाद नगर के ही पूर्व सरपंच के घर उन्होंने भोजन किया। इसके बाद महिला स्वयं सहायता समूहों के बांस रोपण के द्वारा उन्नायन एवं सीएम राइज स्कूल के भूजन के बाद कार्यक्रम को संबोधित किया।

करीब 3.30 बजे सीएम भोपाल के लिए रवाना हो गए। दौरे के दौरान कई स्थानों पर सीएम के साथ फोटो खिंचवाने को लेकर भीड़ जुटी है। जिन्हें सुरक्षकर्मियों बार-बार हटाना पड़ा। सीएम ने लोगों के आरक्षण के सवाल बोले सबका जारी रहेगा। चिंता मत करें। वहीं बेटियों के स्कूल खुलने के सवाल पर कहा कि एक फरवरी से खोलेंगे। रवाना होने के दौरान भी कुछ लोगों ने सड़की मांग को लेकर सीएम का काफिला रोका।