HOMEज्ञान

IRCTC, Indian Railways : अगर इस तरह टिकट बुक करेंगे तो सस्ते में मिलेगा ट्रेन टिकट

IRCTC, Indian Railways : अगर इस तरह टिकट बुक करेंगे तो सस्ते में मिलेगा ट्रेन टिकट

IRCTC, Indian Railways आप अक्सर रेल यात्रा करते हैं और चाहते हैं कि टिकट किराए में कुछ छूट मिले तो आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड के जरिए लाभ उठा सकते हैं। एसबीआई कार्ड और इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड की पार्टनशीप में पेश किए गए इस क्रेडिट कार्ड के जरिए रेलवे टिकट बुकिंग्स पर आपको 10 फीशद तक वैल्यूबैक मिल सकता है।

AD

इस कार्ड के जरिए फ्री ट्रेन टिकट से लेकर प्रीमियत रेलवे लाउंस एक्सेस सहित कई लाभ उठा सकते हैं। इस कार्ड को उन सभी आनलाइन वेबसाइट और मर्चेंट आउटलेट में इस्तेमाल किया जा सकता है। जो रूपे कार्ड स्वीकार करते हैं।

आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड के खास फीचर्स

आईआरसीटीसी रूपे एसबीआई कार्ड के जरिए आईआरसीटीसी की एंड्रायड ऐप या वेबसाइट पर एसी-1, एसी-2, एसी-3 और एसी चेयर कार के लिए टिकट बुकिंग पर रिवार्ड प्वाइंट्स के रूप में 10 फीशद तक वैल्यू बैक मिलता है। इसके अलावा आईआरसीटीसी की ऐप या वेबसाइट पर हर 125 रुपये खर्च पर एक रिवार्ड प्वाइंट मिलता है। रिवार्ड प्वाइंट को रिडीम कर रेल टिकट बुक कर सकते हैं।

वेलकम आफर के रूप में 350 बोनस प्वाइंट मिलेंगे। इसके लिए कार्ड जारी होने के 45 दिन के अंदर कम से कम 500 रुपये का सिंगल ट्रांजेक्शन करना होगा। इस कार्ड के जरिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in के जरिए टिकट बुक करने पर एक फीसदी का ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। इस कार्ड के जरिए नान फ्यूल ट्रांजेक्शन पर हर 125 रुपये खर्च पर एक रिवार्ड प्वाइंट मिलता है। पेट्रोल पंपों पर 500 रुपये तीन हजार रुपये की फ्यूल खरीद पर पेमेंट इस कार्ड से करने पर एक फीसदी का फ्यूल सरचार्ज नहीं देना होगा। एक बिलिंग साइकिल में अधिकतम 100 रुपये फ्यूल सरचार्ज माफ हो सकता है। इस कार्ड के जरिए आप साल में चार बार रेलवे लाउंज एक्सप्रेस फ्री मे कर सकते हैं। हालांकि आप एक तिमाही में अधिकतम एक बार रेलवे लाउंज एक्सप्रेस फ्री में कर सकते हैं। यह कार्ड कांटैक्टलेस टेक्नोलाजी से लैस है जिससे ग्राहकों को टैप एंड पे की सुविधा भी मिलती है यानि कार्ड को स्वाइप किए बिना पीओएस मशीन पर केवल टैप करके पेमेंट किया जा सकता है।

कार्ड शुल्क

इस कार्ड की वार्षिक फी वन टाइम – 500 रुपये है इस कार्ड की रिन्यूअल फी – 300 रुपये है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button