धर्म

कौन से पेड़ में किस देवता का वास? कैसे पूजा करने से घर-परिवार में आएगी खुशहाली, जानिए सबकुछ

How To Pray Of Tree: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी, केला और आंवला के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में तुलसी के नीचे रोजाना दीया जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

How To Pray Of Tree कुछ खास पेड़-पौधे ऐसे हैं जिनमें हमेशा देवताओं का वास माना जाता है. जानते हैं कि कौन के ऐसे पेड़-पौधे में किस देवी या देवता का निवास होता हैधार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी, केला और आंवला के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में तुलसी के नीचे रोजाना दीया जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

AD

हिंदू धर्म में प्रकृति को देवता के समान माना गया है. मान्यता है कि प्रकृति से जुड़ी चीजों में देवी देवता का वास होता है। कुछ खास पेड़-पौधे ऐसे हैं जिनमें हमेशा देवताओं का वास माना जाता है. जानते हैं कि कौन के ऐसे पेड़-पौधे में किस देवी या देवता का निवास होता है।

 

 Basil, Banana and Amla तुलसी, केला और आंवला

तुलसी, केला और आंवला के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में तुलसी के नीचे रोजाना दीया जलाना चाहिए. वहीं एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा गुरुवार के दिन केले के पेड़ में हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाने से धन की समस्या दूर होती है.

 

banyan and vine बरगद और बेल

बरगद और बेल के पेड़ में भगवान शिव का वास होता है. भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है. वहीं त्रयोदशी के दिन बरगद की पूजा शुभ मानी जाती है.

 

Shami tree शमी का पेड़

शमी के पेड़ में शनिदेव का वास होता है. ऐसे में शनिवार के दिन शमी पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव हर मुसीबतों को दूर कर देते हैं.

 

Kadamba tree  कदंब का पेड़

कदंब के पेड़ में भी मां लक्ष्मी का वास होता है. मान्यता है कि इस पेड़ के नीचे यज्ञ करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. साथ ही घर-परिवार में खुशियां व्याप्त होती है.

 

 durva grass दूर्वा घास

कहते हैं कि दूर्वा घास भगवान गणेश को बेहद प्रिय है. बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने से सारे संकट दूर हो जाते हैं.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button