HOMEराष्ट्रीय

School Closed News कई राज्यों में बढ़ाई गईं स्कूलों की छुट्टियां, देखें देश का हाल

School Closed News कई राज्यों में बढ़ाई गईं स्कूलों की छुट्टियां

School Closed News चिंता के बीच कई राज्यों में स्कूलों का अवकाश बढ़ाने का निर्णय किया गया है। अब राज्य 15 फरवरी तक स्कूल बंद करने का कहीं आदेश जारी कर चुके हैं तो कहीं आदेश जारी करने का प्लान तैयार किया जा रहा है।

AD

नए वेरिएंट Omicron के बढ़ते मामलों के बीच देश में कई राज्य सरकारों ने बच्चों की सुरक्षा और वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है।

कई राज्य खतरनाक वृद्धि दर और पॉजिटिविटी रेट के कारण स्कूलों को बंद करने की अवधि भी बढ़ा रहे हैं। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारें स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर रही हैं।

अधिकारियों से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में जारी रखने के लिए कह रहे हैं। अब तक, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और असम जैसे कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूलों को बंद कर दिया है, जबकि ओडिशा और महाराष्ट्र ने फरवरी के दूसरे सप्ताह तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। निम्नलिखित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची है जहां स्कूलों को फिर से खोलने पर अपडेट के साथ बंद कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश

मप्र में सभी सरकारी और निजी स्कूल 15 से 31 जनवरी तक बंद रहेंगे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकट प्रबंधन समूह के साथ बैठक के बाद घोषणा की।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में स्कूल बंद कर दिए गए हैं लेकिन ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी रहेगी। हालांकि छत्तीसगढ़ में कॉलेज खुले हैं और कक्षाएं चल रही हैं।

महाराष्ट्र

राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया है, जबकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपनी गतिविधियों के साथ जारी रहेंगी।

गुजरात

COVID-19 मामलों में वृद्धि और ओमिक्रोन के बीच राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा, उन्होंने कोचिंग सेंटरों पर प्रतिबंध लगा दिया है – केवल 50 प्रतिशत क्षमता की अनुमति है।

पश्चिम बंगाल

राज्य सरकार ने COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण 3 जनवरी से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड -19 प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है और 23 जनवरी तक सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं।

राजस्थान

राजस्थान में 12वीं तक के सभी स्कूल 30 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं।

दिल्ली

दिल्ली में येलो अलर्ट के तहत अगले आदेश तक स्कूल बंद हैं। साथ ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फिलहाल कोई नया सर्कुलर जारी नहीं किया गया है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में शीतकालीन अवकाश 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

बिहार

राज्य सरकार ने 21 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। बिहार में स्कूल बंद रहेंगे लेकिन 8 तक की कक्षाओं के लिए 21 जनवरी तक ऑनलाइन मोड में काम करेंगे। 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं को COVID प्रतिबंधों के साथ अनुमति है। कक्षाएं 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ संचालित होंगी।

हरियाणा

हरियाणा में शैक्षणिक संस्थानों को 26 जनवरी तक छात्रों के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि 50 प्रतिशत शिक्षकों को रोस्टर के आधार पर स्कूल बुलाया जाता है।

पंजाब

पंजाब में 25 जनवरी तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे। हालांकि मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज सामान्य रूप से काम करेंगे।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में रविवार (16 जनवरी) को सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद घोषित कर दिए गए हैं। 19 जनवरी को होने वाली परीक्षाएं अब स्थगित कर दी गई हैं।

पुदुचेरी

देश भर में COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण, एहतियात के तौर पर, कक्षा 1 से 9 तक के निजी और सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। कक्षाएं ऑनलाइन मोड में जारी रहेंगी।

तेलंगाना

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सभी शिक्षण संस्थानों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है।

उड़ीसा

ओडिशा के स्कूल, कॉलेज और हॉस्टल एक फरवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

गोवा

26 जनवरी तक कक्षा 8 और 9 के लिए शारीरिक सत्र के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि कक्षा 10 से 12 के छात्रों को केवल टीकाकरण के लिए आना है। राज्य सरकार ने भी 26 जनवरी तक कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है।

झारखंड

COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 जनवरी, 2022 तक बंद कर दिए गए हैं।

चंडीगढ़

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शिक्षण संस्थान अगली सूचना तक बंद कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने अधिकारियों से ऑनलाइन मोड में कक्षाएं जारी रखने को कहा है। हालांकि, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को ऑफलाइन मोड में काम करना जारी रखने की अनुमति दी गई है।

हिमाचल प्रदेश

राज्य में स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान 26 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं।

असम

कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि कामरूप-महानगर जिले के स्कूलों ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद कर दिया है। इस बीच, कक्षा 9 से 12 तक के छात्र अपनी ऑफ़लाइन कक्षाएं जारी रखेंगे और अपने स्कूलों का दौरा करेंगे।

हरियाणा में 15 से 18 वर्ष की आयु के इन बच्चों के स्कूलों में प्रवेश पर प्रतिबंध

हरियाणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शनिवार को कहा कि हरियाणा 15 से 18 वर्ष की आयु के बिना टीकाकरण वाले बच्चों को स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति नहीं देगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने माता-पिता से अपने बच्चों को COVID-19 से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीका लगवाने का भी आग्रह किया। अनिल विज ने एक ट्वीट में कहा, 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को फिर से खुलने पर स्कूलों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। माता-पिता से अनुरोध है कि वे अपने बच्चों को कोरोना ​​​​से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीका लगवाएं। पिछले एक पखवाड़े में कोरोना वायरस के मामलों में उछाल को देखते हुए राज्य में स्कूल फिलहाल बंद हैं। मंत्री ने राज्य में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान निर्देश जारी किया। बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने सभी 15 से 18 वर्ष के बच्चों के अभिभावकों से अपने बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का आग्रह किया, क्योंकि जब स्कूल खुलेंगे तो जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button