MP Board Exam Date: मध्‍यप्रदेश में 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 20 जनवरी से, विद्यार्थी घर से ऐसे हल करेंगे प्रश्‍न-पत्र

MP Board Exam Date भोपाल। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दी है। कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक और 12वीं की 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएंगी। इस संदर्भ में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को निर्देश जारी किए हैं।

MP Board Exam Date

डीपीआइ द्वारा भेजे पत्र में कहा गया है कि सभी विद्यार्थियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से एक पहले प्रदान किए जाएं। विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराए जा सकते हैं। आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पहले उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तरपुस्तिकाएं विद्यार्थियों द्वारा जमा की जाएगी। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं 28 जनवरी को और 12वीं की सभी उत्तरपुस्तिकाएं एक फरवरी तक स्कूल द्वारा निर्धारित तिथि तक में जमा करनी होंगी।

MP Board 10th 12th Exam Updates मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा पर 31 जनवरी के बाद फैसला

MP Board Exam Date

सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए पांच फरवरी तक सूचित करेंगे। कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जाएगा। विपरीत परिस्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जा सकती है। छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराएंगे और उनके मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को भेजेंगे। प्रश्न-पत्रों को विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य के लागइन में अपलोड किया जाएगा, जहां से डाउनलोड कर विद्यार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।