HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Pension Portal रक्षा विभाग के पेंशनर्स की शिकायतों के निपटारे के लिए बना ऑनलाइन पोर्टल

Pension Portal रक्षा विभाग के पेंशनर्स की शिकायतों के निपटारे के लिए बना ऑनलाइन पोर्टल

Advertisements

Pension News, Pension Portal: रक्षा मंत्रालय ने सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों और उनके आश्रितों की पेंशन से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए एक आनलाइन पोर्टल बनाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को “आर्म्ड फोर्सेज वेट्रंस डे” के अवसर पर कहा कि पोर्टल उन्हें अपनी शिकायत सीधे पूर्व सेनानी कल्याण विभाग (डीईएसडब्ल्यू) के समक्ष दर्ज कराने का अवसर देगा।

राजनाथ ने ट्विटर पर कहा, मुझे रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल बनने की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है। इसका मकसद सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों की पारिवारिक पेंशन से जुड़ी शिकायतों और उनके आश्रितों की शिकायतों का तेजी से निवारण करना है। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल वर्तमान के और भविष्य के सैन्य पेंशनभोगियों की मदद करेगा। रक्षा मंत्री ने कहा, पोर्टल पर किए गए आवेदन से आवेदक के रजिस्टर्ड नंबर के लिए एसएमएस स्वतः जारी होगा। इसके अलावा एक ईमेल भी जाएगा, जिसमें शिकायत पर चल रही कार्रवाई की जानकारी होगी।

सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभुकों के लिए जीवन का प्रमाणीकरण करा लेना अनिवार्य है। 31 जनवरी तक जीवन प्रमाणीकरण का सर्टिफिकेट नहीं देने वाले पेंशन धारकों का पेंशन बंद कर दिया जाएगा। पूर्व में जीवन प्रमाणीकरण के लिए 31 दिसंबर तक की तिथि निर्धारित की थी। इस अवधि में काफी संख्या में लोगों ने जीवन का प्रमाणीकरण कराया। बावजूद इसके काफी संख्या में लोग इससे अब भी वंचित रह गए। ऐसे में विभाग ने 15 जनवरी तक की तिथि निर्धारित करते हुए इस कार्य को हर हालत में पूर्ण करने का निर्देश दिया था। 31 जनवरी इसके लिए अंतिम मियाद निर्धारित की गई है। इस अवधि में जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराने वालों के पेंशन को बंद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  Candy Crush गेम को 68.7 अरब डॉलर में खरीद रहा माइक्रोसॉफ्ट, गेमिंग की सबसे बड़ी डील
Show More

Related Articles

Back to top button