HOMEज्ञान

IRCTC की वेबसाइट में बड़ा सुधार अब पलक झपकते होगी Rail Tticket बुक

IRCTC की वेबसाइट में बड़ा सुधार अब पलक झपकते होगी Rail Tticket बुक

IRCTC उपक्रम इंडियन रेलवे (Indian Railways) की वेबसाइट से टिकट बुक करने में परेशानी खत्म होगी। पलक झपकते ही ट्रेन टिकट बुक होगी।

त्योहारी सीजन से पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए एक विदेशी कंसल्टेंट को नियुक्त किया है. इससे आने वाले दिनों में रेल यात्री ई-टिकट की बुकिंग और आसानी से कर सकेंगे.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ज्यादा भार

बता दें कि त्योहारी सीजन में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ज्यादा भार होने से सर्वर अक्सकर स्लो हो जाता है. इससे आम आदमी को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है. साथ ही तत्काल टिकट बुक करने में भी दिक्कत आती है. अब आईआरसीटीसी वेबसाइट को विश्व स्तर की प्रमुख कंसल्टेंट कंपनियों में से एक ग्रांट थॉर्नटन को जिम्मेदारी दी गई है.

रेलवे काउंटरों पर भी भीड़ कम होने लगेगी.

बता दे कि पिछले दिनों ही इस तरह की शिकायतों पर रेल मंत्रालय ने संसद की स्थाई समिति को इसे ठीक करने का आश्वासन दिया था. अगर आईआरसीटीसी वेबसाइट बेहतर हो जाती है तो आने वाले दिनों में यात्रियों के लिए यह सुविधाजनक हो जाएगी साथ ही रेलवे काउंटरों पर भी भीड़ कम होने लगेगी. इसके साथ ही दलालों से भी रेल यात्रियों को मुक्ति मिलेगी.

आईआऱसीटीसी वेबसाइट में होने जा रहा है बड़ा सुधार

बीते दो-तीन सालों से ई-टिकटिंग के तहत कुल आऱक्षित टिकटों की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है. फिलहाल आईआऱसीटीसी के पास 10 करोड़ से भी ज्यादा पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं. साल 2016-17 में रेलवे ई-टिकटिंग की हिस्सेदारी तकरीबन 60 प्रतिशत के आस-पास थी, जो अब बढ़ कर 80.5 प्रतिशत तक पहुंच गई है.

कुलमिलाकर रेलवे के इस फैसले के बाद अब ई-टिकटिंग कराना और आसान हो जाएगा. पहले वेबसाइट हैंग होती थी या स्लो हो जाती थी वह अब नहीं होगी. सुधार के बाद नई वेबसाइट में टिकट बुकिंग के ज्यादा फ्रेंडली फीचर्स होंगे. कई तरह के बदलावों के साथ बुकिंग भी काफी तेजी से होगी.

Show More

Related Articles

Back to top button