HOMEज्ञानराष्ट्रीय

DA News पेंशनर्स के खाते में जल्‍द महंगाई भत्‍ता ट्रांसफर करने को मंजूरी

DA News पेंशनर्स के खाते में जल्‍द महंगाई भत्‍ता ट्रांसफर करने को मंजूरी

DA News लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच नए साल में पेंशनर्स के लिए खुशखबरी आ रही है. अगर आपके घर में भी कोई रिटायर्ड कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार ने पेंशनर्स के खाते में जल्‍द महंगाई भत्‍ता ट्रांसफर करने को मंजूरी दे दी है. केंद्र की तरफ से बैंकों से कहा गया है क‍ि जिन पेंशनर्स के महंगाई राहत भत्‍ते में जो बढ़ोतरी की गई है, उसके मुताब‍िक पेंशन कैलकुलेट करना शुरू कर दें.

आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं

केंद्र के आदेश में कहा गया है क‍ि बैंकों को संबंधित व‍िभाग के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस के सीनियर अकाउंट्स अफसर सतीश कुमार गर्ग के अनुसार बैंकों को जल्‍द से जल्‍द केंद्रीय नागरिक पेंशनभोगी, स्वतंत्रता सेनानी (SSS Yojana), सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, संसद सदस्य और दूसरे पेंशनरों को रकम जारी करनी है. इसमें वह बढ़ोतरी शामिल होगी, जो उनके विभागों ने लगाई है. इस संबंध में विभाग की तरफ से पहले ही आदेश जारी क‍िया जा चुका है.

इन्हें मिलेगा फायदा

महंगाई राहत भत्‍ते का जिन सरकारी विभागों से रिटायर्ड लोगों को फायदा मिलेगा, उनमें पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW), स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास (FFR) प्रभाग, गृह मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस, नागरिक उड्डयन मंत्रालय पर्यटन मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज से सेवानिवृत्त कर्मचारी शामिल हैं.

अब कितनी मिलेगी पेंशन

– पूर्व अंडमान राजनीतिक कैदी / पति / पत्नी की पेंशन 30,000 रुपये से बढ़कर 38,700 रुपये हो गई है.
– जो स्वतंत्रता सेनानी भारत के बाहर कैद थे, उन्‍हें 28,000 से बढ़ाकर 36,120 रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी.
– आईएनए समेत दूसरे स्वतंत्रता सेनानी को 26,000 से बढ़ाकर 33,540 महीना पेंशन मिलेगी.
– आश्रित अभिभावक / योग्‍य बेटी को 15 हजार से बढ़ाकर 19,350 रुपये महीना पेंशन मिलेगी.

आपको बता दें सरकार ने फ्रीडम फाइटर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) में पहले ही इजाफा कर द‍िया है. 1 जुलाई 2021 से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत की संशोधित दरें लागू की गई हैं. उनकी पेंशन 3000 रुपये से 9000 रुपये तक बढ़ाई गई है. गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई 2021 को निर्देश दिया था, जो स्वतंत्रता सेनानी को 1 जुलाई 2021 से 29% महंगाई राहत देने के संबंध में है.

यह भी पढ़ें-  Mysterious Space Object रहस्‍यमयी ऑब्‍जेक्‍ट हर 20 मिनट में भेज रहा रेडियो सिग्‍नल; साइंटिस्‍ट हैरान
Show More

Related Articles

Back to top button