HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Railway Ticket Booking में आईआरसीटीसी ई-वॉलेट IRCTC, eWallet सुविधा के कई लाभ

Railway Ticket Booking में आईआरसीटीसी ई-वॉलेट IRCTC, eWallet सुविधा के कई लाभ

IRCTC, eWallet इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपके लिए एक खास सुविधा लेकर आया है. इसके जरिए आप आसानी से अपना ट्रेन टिकट बुक करा सकते हैं. आईआरसीटीसी अपने ग्राहकों के लिए ई-वॉलेट की सुविधा लेकर आया है. वता दें कि भारतीय नागरिक ही इस फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं. आईआरसीटीसी ई-वॉलेट (IRCTC, eWallet) सुविधा के कई लाभ हैं.

आईआरसीटीसी ई-वॉलेट (IRCTC, eWallet) एक ऐसी सुविधा है, जिसके तहत ग्राहक टिकट बुक करने से पहले ही अपना पैसा इसमें जमा कर सकता है. फिर टिकट बुक करते समय किराये का भुगतान करने के लिए आईआरसीटीसी पर उपलब्ध विकल्पों के साथ ई-वॉलेट को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. खास बात है कि इसकी मदद से यूजर को बैंक, मोबाइल ई-वॉलेट जैसे अन्य विकल्प पर डिपेंड नहीं रहना पड़ता है.

प्रमाणीकरण
ऑनलाइन वेरिफिकेशन प्रोसेस में ईआरसीटीसी ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को उनके आधार या पैन कार्ड के जरिए वेरिफिकेशन और सर्टिफाइड किया जाएगा.

सुरक्षित बुकिंग
इस ई-वॉलेट सुविधा के तहत की जाने वाली हर एक बुकिंग के लिए ट्रांजेक्शन पासवर्ड या पिन नंबर प्रदान करके सुरक्षित बुकिंग होती है.

इजी रिफंड 
अगर आपका ट्रेन टिकट कैंसिल हो जाता है तो इस स्थिति में आपको मिलने वाला रिफंड अगले दिन आपके ई-वॉलेट खाते में जमा कर दिया जाता है.

ई-वॉलेट में टॉप-अप
आईआरसीटीसी सभी यूजर्स को सलाह देता है कि टिकट बुकिंग के हिसाब से ही वे इस ई-वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करें.

Show More

Related Articles

Back to top button