HOMEराष्ट्रीय

CBSE Term 1 Result CBSE Result: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार खत्म, जानिए कब घोषित होंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम

CBSE Result: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार खत्म, जानिए कब घोषित होंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम

Advertisements

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई टर्म-1 10वीं और 12वीं रिजल्ट की राह देख रहे छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है। बोर्ड अगले हफ्ते मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। हालांकि उन्होंने परिणाम की घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं दीं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव डाला है। हम रिजल्ट जल्द घोषित करने का प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल डेट की पुष्टि नहीं करते सकते, क्योंकि कोरोना वायरस की स्थितियों के बीच मूल्यांकन प्रक्रिया निर्भर है।

वहीं इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट के संबध में पहले कहा था कि रिजल्ट प्राप्त अंकों के रूप में घोषित किए जाएंगे। यह परिणाम पास, कम्पार्टमेंट और रिपीट कैटेगरी में नहीं होंगे। इसके साथ कहा था कि क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा का फाइनल रिजल्ट टर्म 2 परिणाम के बाद घोषित किया जाएगा।

हालांकि अभी तक सीबीएसई बोर्ड मे स्पष्ट नहीं किया कि रिजल्ट कब जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10वीं-12वीं कक्षा के लिए टर्म 1 परिणाम कभी भी घोषित हो सकते है। ऐसी स्थिति में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें।

1. सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद होम पेज पर सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 रिजल्ट या 12 परिणाम 2022 के लिंक पर क्लिक करना है।

3. अब क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

4. रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। छात्र को अपना परिणाम डाउनलोड करना होगा। भविष्ट के लिए प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते है।

यह भी पढ़ें-  Game Kharido: गेम खेलने के लिए कंपनियां जल्द आपको देंगी पैसे
Show More

Related Articles

Back to top button