HOMEMADHYAPRADESH

School Updates स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से 8वीं तक के छात्रों को ये बड़ी राहत

School Updates स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से 8वीं तक के छात्रों को ये बड़ी राहत

Advertisements

School Updates स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के छात्रों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग ने दूसरे स्कूलों में दाखिले (admission) के नियमों में बदलाव किया है.

इसके लिए प्रवेश छात्रों के समय स्थानान्तरण प्रमाण पत्र (Transfer certificate) जमा करने की शर्त को पूर्णतः निरस्त कर दिया गया है। सरकारी शिक्षकों के निदेशक ने नया आदेश जारी किया है।

अब MP School में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के प्रवेश के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र भविष्य में छात्रों के लिए बाधा नहीं बनेगा। वहीं, पहली से आठवीं तक में प्रवेश शिक्षा का अधिकार नियम के तहत ही होगा। हालांकि ये नियम केवल कक्षा एक से आठ तक के छात्रों के लिए हैं। नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए कोई परिवर्तन नियम नहीं है।

MP School में नौवीं से बारहवीं कक्षा में दाखिले के लिए छात्रों के लिए पिछले नियम मान्य रहेंगे। उन्हें किसी अन्य स्कूल में प्रवेश के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद कई स्कूलों ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों की तिमाही परीक्षा संख्या ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराई।

ऐसे में स्कूल/MP School शिक्षा विभाग ने छात्रों सभी स्कूलों को तिमाही अर्धवार्षिक परीक्षा संख्या 15 जनवरी 2022 तक हर हाल में पोर्टल पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इसके लिए सभी स्कूलों को उनकी आईडी और पासवर्ड भी भेज दिया गया है। बता दें, कोरोना को लेकर सरकार के साथ मिलकर प्लान बीओ तैयार किया जा रहा है. यदि किसी कारण से बोर्ड परीक्षा स्थगित की जाती है, तो सरकार योजना बी के तहत छात्रों के परिणाम तैयार करेगी।

इधर मध्य प्रदेश में उनकी पसंद कोरोना पहुंच गया है. बच्चे भी थर्ड वेव की आशंका से संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि सोमवार को हुई कोरोना समीक्षा बैठक में स्कूल शिक्षा छात्रों मंत्री इंदर सिंह परमार ने पहली से आठवीं तक की कक्षा बंद करने का मुद्दा उठाया. वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, अभी चिंता की कोई बात नहीं है। स्कूल बंद करने का फैसला तीन-चार दिन बाद लिया जा सकता है। हालांकि, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि स्थिति गंभीर होने पर स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  UP Election 100 बार इलेक्शन हारने का रिकार्ड बनाना चाहते हैं ये शख्स, 93 हार चुके हैं
Show More

Related Articles

Back to top button