HOME

PM Awas Yojana Update: पीएम आवास योजना की सब्सिडी का आ गया पैसा

PM Awas Yojana Update फटाफट चेक करें स्टेटस, ये रहा आसान तरीका

PM Awas Yojana Update सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को घर मुहैया कराना है। इसके अलावा सरकार लोन और सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है।  अगर आपने भी पीएम आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार की ओर से देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है।  उन्हीं में से एक है पीएम आवास योजना, जिसके तहत जरूरतमंदों लोगों को घरों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

इसके साथ ही इस योजना के तहत सब्सिडी की सुविधा भी दी जाती है। अगर आपने भी पीएम आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, योजना के तहत सब्सिडी का पैसा आ गया है।

इस योजना के तहत 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी लेने के लिए आवेदन करने वाले चेक कर लें कि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया या नहीं। वहीं अगर आपने अब तक सब्सिडी के लिए अप्लाई नहीं किया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप पीएम आवास योजना के एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसपर सभी डिटेल्स भरकर अप्लाई कर सकते हैं। ये एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

सरकार की ओर से इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाता है, जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होती है। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ये सब्सिडी दी जाती है। वहीं 3 से 6 लाख के बीच आय वाले लोगों को निम्न आय वर्ग वाले भाग में रखा गया है। जबकि, जिन लोगों की आय 6 से 12 लाख है उनको मध्यम वर्ग में रखा जाता है।

PM Awas Yojana Update  कैसे चेक करें स्टेटस

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आपको ‘Search Beneficiary‘ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘Search By Name’ पर क्लिक करें। अब यहां पर अपना नाम और डिटेल्स फिल कर दें।

ऐसा करते ही आपके नाम की डिटेल्स आ जाएगी। यहां पर एक लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।  केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था, जिसके तहत सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर दिए जाते हैं। दरअसल, सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को घर मुहैया कराना है। इसके अलावा सरकार लोन और सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button