HOMEराष्ट्रीय

चक्रवाती तूफान Tauktae के बाद अब “यश” (Yash) तूफान का खतरा, IMD ने जारी की चेतावनी

ओमान द्वारा इस चक्रवाती तूफान को "यश" (Yash) नाम दिया गया है, जिसकी तीव्रता अम्फान (Amphan) के बराबर हो सकती है

पहले देश के पश्चिमी तट पर चक्रवाती तूफान Tauktae ने तबाही मचाई, और अब पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी में एक सुपर साइक्लोन बन रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक और तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 22 मई के आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके अगले 72 घंटों के दौरान तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है, जो 26 मई के आसपास पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है।

कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बताया है कि एक “सुपर साइक्लोन” (Super Cyclone) के 23 मई से 25 मई के बीच सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देने और संभवतः बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है। ओमान द्वारा इस चक्रवाती तूफान को “यश” (Yash) नाम दिया गया है, जिसकी तीव्रता अम्फान (Amphan) के बराबर हो सकती है, जिसने पिछले साल 19 मई के आसपास कोलकाता और आसपास के इलाकों में भारी तबाही मचाई थी। हालांकि, अभी इसकी दिशा और हवा की गति के बारे में कुछ पक्का नहींं कहा जा सकता, लेकिन पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव बना हुआ है। हर दिन इसकी ताकत बढ़ती जा रही है और हफ्ते के अंत तक लैंडफॉल से पहले ये एक सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।

इसके कारण बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में 23 और 24 मई को जोरदार बारिश होगी। इसके अलावा 19 मई को उत्तर भारत के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। IMD ने इस बात की भी संभावना जताई है कि सुंदरबन के रास्ते जमीन पर प्रवेश करने के बाद तूफान बांग्लादेश की ओर बढ़ सकता है। फिर भी विभाग पहले ही मछुआरों को 23 मई को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी कर चुका है।

Show More

Related Articles

Back to top button