HOMEज्ञानज्योतिषधर्म

शुक्रवार को न करें ये काम, होगा भारी नुकसान, रूठ जाएंगी मां लक्ष्‍मी

होगा भारी नुकसान, रूठ जाएंगी मां लक्ष्‍मी

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म में सप्‍ताह के हर दिन को किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है. साथ ही उस दिन को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो भगवान प्रसन्‍न होते हैं और उनकी कृपा से जिंदगी की सारी मुश्किलें दूर हो जाती हैं. साथ ही घर-परिवार, व्‍यापार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. शुक्रवार की बात करें तो यह दिन धन की देवी मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करने से वे प्रसन्‍न होती हैं. वहीं कुछ नियमों का पालन करने से हमेशा अपने भक्‍त पर मेहरबान रहती हैं.

AD

शुक्रवार को न करें ये काम

शुक्रवार के लिए धर्म-शास्‍त्रों और ज्‍योतिष में जो जरूरी नियम बताए गए हैं. उसके मुताबिक धन से संबंधित कुछ कामों को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. इसके अलावा भी कुछ अन्‍य बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.

– शास्‍त्रों और ज्‍योतिष के मुताबिक शुक्रवार को किसी को शक्‍कर नहीं देनी चाहिए. इस दिन किसी को शक्‍कर देने से शुक्र ग्रह कमजोर होकर अशुभ फल देने लगता है. हालांकि इस दिन मां लक्ष्‍मी को सफेद मिठाइयों (दूध से बनी मिठाइयां या खीर) का भोग लगाकर सबको प्रसाद बांटने से हमेशा घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

– घर में वैसे तो किसी भी दिन गंदगी और कबाड़ इकट्ठा नहीं करना चाहिए लेकिन शुक्रवार के दिन घर को गंदा रखना बहुत ही अशुभ होता है. इस दिन घर को साफ करके, खुद भी स्‍नान करके साफ कपड़े पहनकर मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से वे बेहद प्रसन्‍न होती हैं.

– शुक्रवार को ना तो किसी को उधार देना चाहिए और ना ही लेना चाहिए. इस दिन उधार पैसे का लेन-देन करना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है और इससे दरिद्रता आती है.

– वैसे तो महिलाओं, लड़कियों, कन्‍याओं और किन्‍नरों का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए. लेकिन शुक्रवार के दिन ऐसा करना जिंदगी में ढेर सारी मुश्किलें लाता है. ऐसा करने से घर का पैसा बेवजह बर्बाद होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  NEWS24you इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

AD
Show More

Related Articles

Back to top button