HOMEक्रिकेटखेलराष्ट्रीय

IPL New Champion 2022 गुजरात टाइटंस IPL की नई चैंपियन: 14 साल में दूसरी बार किसी टीम ने डेब्यू सीजन में जीता खिताब

गुजरात टाइटंस IPL की नई चैंपियन: 14 साल में दूसरी बार किसी टीम ने डेब्यू सीजन में जीता खिताब

IPL new champion 2022 गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में IPL का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। गुजरात ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी। जवाब में गुजरात ने 18.1ओवर में 3 विकेट खोकर खिताब अपने नाम कर लिया।

शुभमन गिल ने छक्का जमाकर टीम को जीत दिलाई। GT के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मैच के हीरो साबित हुए। उन्होंने तीन विकेट लेने के साथ-साथ 34 रन भी बनाए। हार्दिक पांचवीं बार IPL फाइनल खेलने उतरे थे और हर बार वो चैंपियन बने। इससे पहले चार बार एक खिलाड़ी के रूप में वो मुंबई की चैंपियन टीम का हिस्सा रहे थे।

गुजरात टाइटंस IPL खिताब जीतने वाली अब तक की 7वीं टीम बनी
गुजरात टाइटंस IPL खिताब जीतने वाली अब तक की 7वीं टीम बन गई है। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स (1 बार), चेन्नई सुपर किंग्स (4 बार), कोलकाता नाइट राइडर्स (2 बार), मुंबई इंडियंस (5 बार), डेक्कन चार्जर्स (1 बार) और सनराइजर्स हैदराबाद (1 बार) ने खिताब जीता है। सिर्फ दूसरी बार किसी टीम ने अपने पहले सीजन में खिताब जीता। इससे पहले यह कारनामा राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में किया था। 2008 में पहली बार IPL का आयोजन हुआ था।

मैच के मोमेंट्स
गुजरात की हुई थी खराब शुरुआत

131 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऋद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। पॉवर-प्ले में टीम सिर्फ 31 रन ही बना पाई। साहा ने 5 रन और मैथ्यू वेड ने सिर्फ 8 रन बनाए। साहा को प्रसिद्ध कृष्णा ने क्लीन बोल्ड किया। वहीं, मैथ्यू वेड का विकेट ट्रेंट बोल्ट के खाते में आया। वेड का कैच रियान पराग ने लपका।

हार्दिक की गेंदबाजी ने मचाया धमाल

गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने राजस्थान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने संजू सैमसन, जोस बटलर और शिमरन हेटमायर के विकेट अपने नाम किए। तीनों बल्लेबाज में एक भी खिलाड़ी अगर मैच में चल जाता तो गुजरात को परेशानी होती। पहले ही ओवर से हार्दिक की गेंदबाजी शानदार रही और उनकी गेंद पर कोई भी बल्लेबाज बड़ा शॉट नहीं खेल पाया।

बटलर नहीं खेल पाए बड़ी पारी
इस सीजन कमाल के फॉर्म में चल रहे जोस बटलर फाइनल मुकाबले में बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 35 गेंद में 39 रन बना पाए। उनके बल्ले से 5 चौके निकले। हार्दिक मैच में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। पहले उन्होंने संजू सैमसन को आउट किया फिर बटलर का विकेट भी उन्हीं के खाते में आया। बटलर को हार्दिक ने टेस्ट लेंथ वाली गेंद डाली जो ऑफ स्टंप के बाहर थी। बल्ले ने बाहरी किनारा लिया और ऋद्धिमान साहा ने विकेट के पीछे एक आसान कैच लपक लिया।

Show More

Related Articles

Back to top button