EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: 2023 में केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा! Budget के बाद हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission: l2023 में केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा! Budget के बाद हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission: 2023 में केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा हो सकता है।  Budget के बाद इसका ऐलान संभव है। चुनावी वर्ष में जब 9 राज्यों के चुनाव होने हैं तो कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार तोहफा लाने के लिए तैयार है।

New Year 2023 के शुरू होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए भी एक बड़ा अपडेट आया है. इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में जल्द ही बंपर बढ़ोतरी (Salary Hike) देखने को मिल सकती है. पहले उम्मीद थी कि साल खत्म होते-होते सरकार इसपर फैसला लेकर कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दे सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को रिवाइज करने का ऐलान कर सकती है.

इतना है फिटमेंट फैक्टर
गौरतलब है कि फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) का केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में महत्वपूर्ण रोल होता है. उनका वेतन कर्मचारी के भत्तों के अलावा उनकी बेसिक सैलरी (Basic Salary) और फिटमेंट फैक्टर आधार पर तय किया जाता है. फिलहाल, यह साल 2016 से 2.57 गुना दिया जा रहा है, लेकिन केंद्रीय कर्मचारी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किए जाने की मांग कर रहे हैं.

बढ़ सकती है सैलरी
अगर सरकार इस मांग पर विचार करती है, तो फिर कर्मचारियों को जोरदार फायदा मिलेगा. आखिरी बार जब फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था, तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. वहीं, सरकार अगर एक बार फिर से इसमें इजाफा करती है, तो कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.

कर्मचारी कर रहे मांग
रिपोर्ट्स की मानें तो कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही इस मांग को लेकर कई दौर की बैठकें की जा चुकी हैं. Fitment Factor में बढ़ोतरी को लेकर गहन विचार-विमर्श किया जा चुका है. खबरों के मुताबिक, सरकार इस फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च 2023 में कर सकती है. अगर ऐसा होता है, तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा और ये उनके लिए नए साल का सबसे बड़ा तोहफा साबित होगा.

Budget के बाद हो सकता है ऐलान!
मार्च में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में इजाफे की उम्मीद दरअसल, इसलिए जताई जा रही है, क्योंकि इस समय सरकार का पूरा फोकस आगामी बजट (Budget 2023) को लेकर बना हुआ है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इसे या इसके लिए की गई बैठकों को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन खबरों के मुताबिक, बजट के तुरंत बाद केंद्रीय कर्मियों की मांग पर बड़ा ऐलान होना संभव है. फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों के खाते में ज्यादा पैसा आएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button